यूपी डेंगू: मेरठ में 30 से अधिक मामले सामने आए, प्रशासन ने शुरू की निवारक कार्य योजना

Samachar Jagat | Thursday, 09 Sep 2021 10:01:28 AM
UP Dengue: Over 30 cases reported in Meerut, admin initiates preventive action plan

अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि मेरठ में मंगलवार को शहर में अब तक डेंगू के तीस मामले सामने आए हैं। मेरठ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी अखिलेश मोहन के मुताबिक, जिले में देर से डेंगू के संक्रमण से 18 लोग ठीक भी हुए हैं. "जिले में अब तक 33 मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें से 15 सक्रिय हैं। बढ़ते संक्रमण से निपटने के लिए, हमने एक अभियान शुरू किया है, जहां हम हर घर का दौरा कर रहे हैं और लोगों से बुखार और तपेदिक के किसी भी हाल के लक्षणों के बारे में पूछ रहे हैं, और यदि उन्हें टीका लगाया जाता है और आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर किया जाता है। यदि हमें बुखार के लक्षण वाले कोई रोगी मिलते हैं, तो उनका परीक्षण किया जा रहा है और उसी के अनुसार उनका इलाज किया जाएगा।"

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिला प्रशासन मरीजों से अनुरोध कर रहा है कि यदि उनमें बीमारी के कोई लक्षण महसूस हो रहे हैं तो वे अपनी मर्जी से डेंगू की दवा शुरू न करें.


 
उन्होंने कहा, कि वह लोगों से सिर्फ इतना पानी और अन्य तरल पदार्थ पीने के लिए कह रहे हैं और परीक्षण से पहले केवल पैरासिटामोल टैबलेट लें और पुष्टि करें कि उन्हें डेंगू संक्रमण है। उन्होंने सलाह दी, डेंगू बुखार के मामले में, यदि पेटेंट हाइड्रेटेड रहता है और मूत्र को ठीक से छुट्टी दे दी जाती है, तो गंभीर संक्रमण के मामले बहुत कम होते हैं। यदि रोगी को तेज बुखार, पेट में दर्द, निम्न रक्तचाप और चक्कर आ रहा है, तो ये डेंगू के लक्षण हैं और लोगों को तुरंत जांच करवानी चाहिए

उन्होंने कहा, "हमारे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) डॉक्टरों और आवश्यक दवाओं से लैस हैं। फिर भी, यदि किसी मरीज की स्थिति गंभीर है, तो उन्हें जिला अस्पताल में रेफर किया जाएगा।"



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.