यूपी सरकार का बड़ा कदम, सरकारी स्कूल में आठवीं तक के छात्रों को बिना एग्जाम किया जायेगा प्रमोट

Samachar Jagat | Monday, 12 Oct 2020 12:20:35 PM
Up to eighth students in UP government school will be conducted without promotion

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले छात्रों को बड़ी राहत देन का काम किया है। एक अंग्रेजी अखबार के हवाले से आई खबर के मुताबिक  यूपी के सभी सरकारी प्राथमिक विद्यालयों के कक्षा एक से आठ तक के छात्रों को बुधवार को कोरोनोवायरस के प्रकोप के मद्देनजर परीक्षाओं में शामिल हुए बिना प्रमोट (पदोन्नति) किया जायेगा। प्राथमिक स्कूलों में परीक्षाएं 23 से 28 मार्च के बीच निर्धारित की गई थीं।

इस क्रम में छात्रों को प्रमोट करने के आदेश जारी कर दिये गये हैं। बिना परीक्षा के एक से आठ तक की कक्षाओं में प्रमोशन के यह आदेश बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा चलाए जा रहे स्कूलों में पढऩे वाले छात्रों के लिए जारी किये गये हैं। प्रतियोगी और अन्य परीक्षाओं को भी 2 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते मार्च से ही पूरे देश में स्कूल कॉलेजों पर तालाबंदी है। हालांकि, सरकार ने अनलॉक प्रक्रिया के तहत गााइडलाइन भी जारी की है। केंद्र सरकार ने राज्यों पर फैसला छोड़ते हुए 15 अक्टूबर से स्कूल खोलने का आदेश जारी कर दिया है लेकिन, अभी कई राज्य स्कूल खोलने का रिस्क लेने का तैयार नहीं हैं।

 



 
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.