यूपी: योगी सरकार का बड़ा तोहफा, महिलाओं को मिलेगी मुफ्त बस यात्रा

Samachar Jagat | Friday, 08 Apr 2022 09:56:02 AM
UP: Yogi govt's big gift, women to get free bus travel

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बुजुर्ग महिलाओं को योगी सरकार जल्द ही एक बड़ा तोहफा देने जा रही है. दरअसल, जल्द ही 60 साल से अधिक उम्र की महिलाएं यूपी में यूपी रोडवेज की बस में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी। आप सभी को बता दें कि संकल्प पत्र के अनुसार वरिष्ठ महिलाओं को रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा करने का मौका मिलेगा. जी हां और कहा जा रहा है कि बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में वरिष्ठ नागरिक महिलाओं के लिए रोडवेज में मुफ्त बस यात्रा का वादा किया था और अब सरकार ने संकल्प पत्र के अपने वादे के तहत प्रस्ताव तैयार किया है.

जी हां और इसी मंत्र में कहा जा रहा है कि जल्द ही 60 साल से अधिक उम्र की महिलाएं रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी. आप सभी को बता दें कि सरकार की मानें तो इस योजना पर सालाना करीब 264 करोड़ रुपये खर्च होंगे. दरअसल, फिलहाल परिवहन निगम ने इसका प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेज दिया है. वहीं, देश में दो राज्य ऐसे हैं जहां महिलाओं को मुफ्त बस यात्रा की सुविधा दी जा रही है. सूची में राजधानी दिल्ली और राजस्थान शामिल हैं, जहां महिलाओं को यह सुविधा दी गई है। अब देश का सबसे बड़ा राज्य भी ऐसा ही करने जा रहा है.


 
कहा जा रहा है कि इन बसों का संचालन सभी शहरों में किया जाएगा, हालांकि अभी राज्य के सभी डिपो से बुजुर्ग महिलाओं का डाटा जुटाया जा रहा है, उसी के आधार पर योजना शुरू की जाएगी. आपको यह भी बता दें कि यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम (रोडवेज) की ओर से उन महिलाओं का सर्वे पहले ही कराया जा चुका है. हां, और उस सर्वे के जरिए यह पता लगाने की कोशिश की गई कि कितनी महिलाएं इन बसों का इस्तेमाल करती हैं और उन्हें क्या-क्या सुविधाएं दी जाती हैं. राज्य सरकार की ओर से फिलहाल किसी तारीख का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन कहा जा रहा है कि इस योजना को जल्द ही लॉन्च किया जाएगा.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.