Uttar Pradesh : लखनऊ विश्वविद्यालय को मिली 'ए प्लस प्लस' रेटिग; मुख्यमंत्री ने बधाई दी

Samachar Jagat | Tuesday, 26 Jul 2022 03:59:50 PM
Uttar Pradesh : Lucknow University gets 'A plus plus' rating; Chief Minister congratulated

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय मूल्यांकन प्रत्यायन परिषद (नैक) द्बारा 'ए प्लस प्लस' रेटिग दिए जाने पर लखनऊ विश्वविद्यालय को बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा, ’’राज्यपाल व कुलाधिपति श्रीमती आनंदीबेन पटेल के मार्गदर्शन में नित नई ऊंचाइयों को स्पर्श कर रहे लखनऊ विश्वविद्यालय को नैक इंडिया द्बारा इ++ विश्वविद्यालय की रैंकिग प्रदान की गई है।’’

उन्होंने इसी ट्वीट में कहा है, ’’यह रैंकिग प्राप्त करने वाला प्रदेश का पहला राज्य विश्वविद्यालय बनने पर सभी को बधाई।’’ गौरतलब है कि लखनऊ विश्वविद्यालय ने नैक द्बारा मूल्यांकन में 'ए प्लस प्लस' ग्रेडिग हासिल की है। नैक की टीम ने गत 21 से 23 जुलाई तक लखनऊ विश्वविद्यालय का निरीक्षण किया था और रेटिग सोमवार को जारी की गई। लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर आलोक कुमार राय ने इसे विश्वविद्यालय के शिक्षकों तथा शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की सामूहिक प्रयास और तैयारियों का नतीजा बताया।

लखनऊ विश्वविद्यालय ने 2014 में नैक में बी ग्रेड प्राप्त किया था, जो 2019 में समाप्त हुआ था। इसके बाद कोविड व अन्य कारणों से विश्वविद्यालय दो साल इसके लिए आवेदन नहीं कर सका था। नैक र्ष 1994 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के तहत स्थापित एक स्वायत्त संस्थान है। इसका उद्देश्य उच्च शिक्षण संस्थानों में शिक्षा तथा उससे संबंधित कार्यप्रणाली की गुणवत्ता का मूल्यांकन करना है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.