Uttarakhand : अन्त्योदय राशन कार्ड धारकों को साल में तीन LPG सिलेंडर मुफ्त मिलेंगे

Samachar Jagat | Thursday, 12 May 2022 02:52:19 PM
Uttarakhand : Antyodaya ration card holders will get three LPG cylinders free in a year

देहरादून : उत्तराखण्ड मन्त्रिमण्डल ने गुरुवार को राज्य के अन्त्योदय राशन कार्ड धारकों को साल में तीन घरेलू गैस सिलेण्डर नि:शुल्क देने का निर्णय लिया। राज्य सचिवालय में हुई बैठक के निर्णयों की जानकारी देते हुये मुख्य सचिव डॉक्टर एस.एस. सिद्धू ने संवाददाताओं को बताया कि मंत्रिमंडल में कुल सात बिन्दुओ पर फैसले लिये गये हैं, जिनमें, अंतिम विधानसभा सत्रावसान को औपचारिक अनुमोदन प्रदान किया गया। हरिद्बार जिला पंचायत निर्वाचन के संबंध में निर्णय लिया गया कि महाधिवक्ता से इस संबंध में विधिक पहलू से अवगत करायेंगे। इसके पश्चात मंत्रिमंडल निर्णय लेगी।

श्री सिद्धू ने बताया कि प्रदेश के सभी अंत्योदय कार्ड धारकों को हर वर्ष की तरह इस बार भी तीन गैस सिलेंडर मुफ्त दिये जायेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य में इससे संबंधित लाभार्थियों की संख्या ०1 लाख 84 हजार 142 है तथा इस पर कुल 55 करोड़ रुपये का व्यय भार होगा। उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल में गेंहू खरीद से संबंधित हर वर्ष की तरह कृषकों को प्रति क्विटल 20 रुपये.बोनस देने का निर्णय लिया गया है। मुख्य सचिव ने बताया कि गन्ना विभाग द्बारा शासकीय गारंटी दी जाती है। इसके ऊपर प्रतिभूति शुल्क गन्ना विभाग को देना होता है। अधिनियम के अनुसार यह धनराशि गन्ना विभाग, शासन को निशुल्क रूप में देगा।

यदि गन्ना मूल्य भुगतान के लिये गन्ना विभाग को धन की आवश्यकता होगी तो उसकी प्रतिपूर्ति सरकार करेगी। यदि इस शुल्क को देने के लिये धन की आवश्यकता होगी तो सरकार वित्तीय सहायता देगी। मंत्रिमंडल ने फैसला लिया है कि पशुपालन विभाग में कृत्रिम गर्भाधान के लिये जाने वाले कार्मिकों को पूर्व की भांति, मैदान में 40 रुपये. और पहाड़ में 50 रुपये दिया जायेगा। इसके साथ ही, श्री केदारनाथ परिसर निर्माण के संबंध में जिन भवनों को एक मंजिल से बढ़ाकर दो मंजिल करनी है, उनके लिये संबंधित ठेकेदार को उसी दर पर कार्य करने की मंजूरी दी गयी। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.