Uttarakhand : प्रधानमंत्री मोदी ने की बाबा केदारनाथ की पूजा

Samachar Jagat | Friday, 21 Oct 2022 10:04:21 AM
Uttarakhand : PM Modi worshiped Baba Kedarnath

देहरादून : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिला में प्रसिद्ध केदारनाथ धाम पहुंचे, जहां उन्होंने भगवान शिव की पूजा शुरू की। प्रधानमंत्री की पूजा मंदिर के पुजारियों द्बारा मंत्रोच्चार के बीच संपन्न कराई जा रही है। इससे पहले, प्रधानमंत्री सफ़ेद रंग के पहाड़ी परिधान और पहाड़ी टोपी में केदारनाथ हेलीपैड से मंदिर पहुंचे, जहां तीर्थ पुरोहितों तथा अन्य लोगों ने उनका स्वागत किया।

मोदी के परिधान पर ''स्वास्तिक’’ का चिह्न भी बना था। केदारनाथ के बाद प्रधानमंत्री बदरीनाथ जाएंगे। प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है और चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। राज्य के दो दिवसीय दौरे के दौरान वह कई जारी विकास परियोजनाओं का जायजा लेंगे और नयी परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री के देहरादून के निकट जौलीग्रांट हवाई अड्डा पहुंचने पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिह धामी और केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने उनकी अगवानी की। प्रधानमंत्री पहले केदारनाथ मंदिर में दर्शन और पूजा अर्चना करेंगे जिसके बाद 9.7 किलोमीटर लंबे गौरीकुंड-केदारनाथ रज्जूमार्ग परियोजना की आधारशिला रखेंगे।

अपने ढाई घंटे के कार्यक्रम के दौरान वह आदिगुरु शंकराचार्य की समाधि स्थल के दर्शन भी करेंगे। इसके अलावा, केदारनाथ में मोदी मंदाकिनी आस्था पथ और सरस्वती आस्था पथ का निरीक्षण करेंगे तथा वहां जारी विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे। इसके बाद, प्रधानमंत्री बदरीनाथ धाम पहुंचेंगे और मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना करने के बाद रिवरफ्रंट के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

दोपहर बाद वह बदरीनाथ के निकट स्थित सीमांत माणा गांव में सड़क और रज्जूमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और लोगों को संबोधित भी करेंगे। इसके बाद वह अराइवल (आगमन) प्लाजा और झीलों के सौंदर्यीकरण कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे। प्रधानमंत्री शुक्रवार को रात्रि विश्राम बदरीनाथ में करेंगे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.