उत्तराखंड : चंपावत उपचुनाव के लिए मतदान शुरू

Samachar Jagat | Tuesday, 31 May 2022 09:49:10 AM
Uttarakhand: Voting begins for Champawat by-election

देहरादून। उत्तराखंड की चंपावत विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मंगलवार सुबह मतदान शुरू हो गया। इस सीट पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिह धामी का मुकाबला क ांग्रेस की निर्मला गहतोड़ी से है।


उत्तराखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, मंगलवार सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। चंपावत उपचुनाव के नतीजे तीन जून को घोषित किए जाएंगे।


उत्तराखंड में फरवरी में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 70 में से 47 सीटें जीतकर प्रदेश में लगातार दूसरी बार सरकार बनाने की उपलब्धि हासिल की थी, लेकिन जीत की अगुवाई करने वाले धामी खुद खटीमा से हार गए थे।


हालांकि, 'उत्तराखंड फिर मांगे, मोदी-धामी की सरकार’ के नारे पर विधानसभा चुनाव लड़ने वाली भाजपा ने दोबारा धामी को ही मुख्यमंत्री बनाया। धामी के मुख्यमंत्री बने रहने के लिए शपथ ग्रहण करने से छह माह के भीतर उनका विधायक चुना जाना जरूरी है, जिसकी खातिर वह चंपावत से उपचुनाव लड़ रहे हैं।


धामी ने 23 मार्च को दूसरी बार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की थी। उनके उपचुनाव लड़ने का रास्ता साफ करने के लिए कैलाश गहतोड़ी ने 21 अप्रैल को चंपावत के विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.