Nagaland की 59 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू

Samachar Jagat | Monday, 27 Feb 2023 09:26:42 AM
Voting begins on 59 assembly seats in Nagaland

काहिमा : नागालैंड की 59 विधानसभा सीटों पर सोमवार सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया और मतदान शाम चार बजे तक चलेगा। इस बीच राज्य विधानसभा की एक सीट पर उम्मीदवार को निर्विरोध चुन लिया गया है। मुख्य चुनाव अधिकारी वी. शशांक शेखर ने बताया कि राज्य में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए सभी तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गयी थी और 2,315 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया जहां 13 लाख 17 हजार 634 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

शेखर ने बताया कि 6,55,144 महिलाओं सहित 13 लाख से अधिक मतदाता चार महिला उम्मीदवारों सहित 183 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे। राज्य में सर्विस वोटर 7983 है और 24,689 नए मतदाता हैं। वहीं 6970 दिव्यांग मतदाता हैं जबकि 36,403 ऐसे मतदाता हैं, जिनकी आयु 80 वर्ष से अधिक है। राज्य में कोई भी उभयलिगी मतदाता नहीं है। उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्रों के अंदर और बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं।

राज्य में शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए नागालैंड पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। राज्य में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) सीआईएसएफ, एसएसबी और आरपीएफ सहित विभिन्न केंद्रीय पुलिस संगठनों के अर्धसैनिक बलों की 305 कंपनियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा, छत्तीसगढè, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पंजाब, झारखंड, मिजोरम, राजस्थान और सिक्किम सहित कुछ अन्य राज्यों के पुलिस बल तैनात किये गये है। चुनावी मैदान में 12 राजनीतिक दल के उम्मीदवार उतरे हैं। सत्तारूढè नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) 40 सीटों पर, जबकि उसकी सहयोगी भारतीय जनता पार्टी 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस ने 23 उम्मीदवारों को टिकट दिया है। नागा पीपुल्स फ्रंट 22 सीटों पर चुनाव लड़ रहा है। साथ ही 19 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं। राज्य में चुनावी नतीजे दो मार्च जाएंगे।

इसके अलावा एक लोकसभा सीट और छह विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए आज ही मतदान हो रहा है। केन्द्रशासित प्रदेश लक्षद्बीप (सुरक्षित) लोकसभा सीट के लिए मतदान हो रहा हैं, जहां श्री मोहम्मद फैजल पी.पी. को अयोग्य करार दिया गया था अरुणाचल प्रदेश के लुमला (सुरक्षित) विधानसभा सीट पर श्री जंबे ताशी के निधन होने से यह सीट रिक्त पड़ी थी जहां आज मतदान कराये जा रहे हैं। झारखंड के रामगढè विधान सभा सीट पर श्रीमती ममता देवी को अयोग्य करार दिए जाने के बाद इस सीट पर मतदान कराया जा रहा है।

तमिलनाडु के एरोडे (पूर्व) विधान सभा सीट के उम्मीदवार थीरू ई थीरूमाहनन एवेर्रा के निधन के बाद यह सीट रिक्त पड़ी थी जहां आज मतदान कराये जा रहे हैं। पश्चिम बंगाल के सागरदिघी विधानसभा सीट पर श्री सुब्रता साहा के निधन के बाद यह सीट रिक्त पड़ी थी जिस पर भी मतदान कराये जा रहे है। इसके अलावा महाराष्ट्र के कस्बा पेठ की विधानसभा सदस्य श्रीमती मुक्ता शैलेश तिलक और चिचवाड विधानसभा सीट के सदस्य श्री लक्षमण पांडुरंग जगताप के निधन के बाद दोनों सीटें रिक्त पड़ी थी जहां उपचुनाव कराये जा रहे हैं। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.