DigiLocker के माध्यम से यूएएन, पीपीओ और योजना प्रमाणपत्र प्राप्त करना चाहते हैं? यहां जानिए ईपीएफओ ने क्या कहा

Samachar Jagat | Monday, 29 Aug 2022 11:52:31 AM
Want to get UAN, PPO and Scheme Certificate through DigiLocker? Here's what EPFO ​​said

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने घोषणा की है कि उसके सदस्य अब डिजिलॉकर सेवा के माध्यम से अपनी महत्वपूर्ण फाइले प्राप्त कर सकते हैं। शनिवार को संगठन ने लोगों को इसकी जानकारी देने के लिए अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के माध्यम से एक इन्फोग्राफिक शेयर की।

EPFO ने 27 अगस्त को एक ट्वीट में कहा, "सदस्य यूएएन कार्ड, पेंशन भुगतान आदेश (PPO) और योजना प्रमाणपत्र डिजिलॉकर के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।" संगठन की ट्वीट की गई छवि के अनुसार, "सभी दस्तावेज डिजिलॉकर पर डाउनलोड किए जा सकते हैं"।

UAN एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका उपयोग वेतनभोगी कर्मचारी अपने विभिन्न कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) खातों पर नज़र रखने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा, सेवानिवृत्त लोगों के पास अपनी पेंशन प्राप्त करने के लिए 12 अंकों का पेंशन भुगतान आदेश (PPO) नंबर होना चाहिए। नतीजतन कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ईपीएस प्रमाणपत्र जारी करता है। एक दस्तावेज जिसमें भविष्य निधि सदस्य के सेवा इतिहास की जानकारी होती है।

यह व्यक्ति के सेवा हिस्ट्री  को प्रदर्शित करता है। जिसमें सेवा किए गए वर्षों की संख्या, परिवार की जानकारी और कर्मचारी के निधन की स्थिति में पेंशन के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले परिवार के सदस्य शामिल हैं।संगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों के लिए EPFO एक अंशदायी भविष्य निधि, पेंशन योजना और बीमा कार्यक्रम का प्रबंधन करता है।

15 नवंबर 1951 को कर्मचारी भविष्य निधि अध्यादेश ने EPFO ​​बनाया। 1952 के कर्मचारी भविष्य निधि अधिनियम ने बाद में इसका स्थान लिया। डिजिलॉकर "डिजिटल इंडिया" एजेंडा (MeitY) के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय की एक प्रमुख परियोजना है। नागरिकों के डिजिटल दस्तावेज़ वॉलेट को वास्तविक डिजिटल पेपर तक पहुंच प्रदान करके यह व्यक्ति को "डिजिटल रूप से सशक्त" करने का प्रयास करता है।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.