National News: देखिए आज अपराह्न दो बजे तक के मुख्य समाचार

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Sep 2022 02:41:14 PM
Watch the headlines of today till 2 pm

बुधवार को अपराह्न दो बजे तक देश और दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं

दिल्ली पटाखे राय
पटाखों के उत्पादन, बिक्री, भंडारण व इस्तेमाल पर एक जनवरी 2०23 तक पूर्ण प्रतिबंध: राय
नयी दिल्ली, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में पटाखों के उत्पादन, बिक्री, भंडारण व इस्तेमाल पर एक जनवरी 2023 तक पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

 एनडीएमसी राजपथ नाम
एनडीएमसी ने राजपथ का नाम बदलकर ''कर्तव्य पथ’’ करने का प्रस्ताव किया पारित
नयी दिल्ली, नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने राजपथ का नाम बदलकर ''कर्तव्य पथ’’ करने का प्रस्ताव बुधवार को पारित किया।

 आयकर छापेमारी
पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के खिलाफ देशभर में आयकर विभाग की छापेमारी
नयी दिल्ली, आयकर विभाग ने बुधवार को पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों (आरयूपीपी) और उनकी कथित संदिग्ध 'फंडिग’ के खिलाफ कर चोरी की जांच के तहत कई राज्यों में छापेमारी की। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

 कांग्रेस  लीड यात्रा
''भारत जोड़ो’’ यात्रा भारतीय राजनीति का 'टîनग प्वाइंट', घृणा पर प्रेम की विजय होगी:  कांग्रेस
कन्याकुमारी,  कांग्रेस ने अपनी 'भारत जोड़ो’ यात्रा आरंभ होने से पहले बुधवार को कहा कि यह यात्रा भारतीय राजनीति में एक 'टîनग प्वाइंट’ (निर्णायक मोड़) है और आखिरकार घृणा पर प्रेम की विजय होगी।

राजस्‍थान मंत्री लीड छापे
राजस्‍थान के गृह राज्य मंत्री यादव के परिसरों पर आयकर विभाग के छापे
जयपुर / नई दिल्ली, आयकर विभाग ने बुधवार को राजस्थान के गृह राज्य मंत्री राजेंद्र यादव और उनके परिवार के व्यावसायिक व आवासीय परिसरों पर छापेमारी की। इस बीच, यादव ने कहा कि विभाग की टीमों ने आज सुबह राजस्‍थान व उत्तराखंड स्थित परिसरों पर छापेमारी की है तथा उन्हें जांच में पूरा सहयोग किया जा रहा है।

 अमेरिका भारत
स्वतंत्र और मुक्त हिद प्रशांत को बढ़ावा देने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करेगा अमेरिका: व्हाइट हाउस
वाशिगटन, व्हाइट हाउस ने कहा है कि स्वतंत्र और मुक्त हिद प्रशांत को बढ़ावा देने के लिए और अपने लोगों को अवसर, सुरक्षा, स्वतंत्रता और सम्मान दिलाने के उद्देश्य से अमेरिका, भारत के साथ मिलकर काम करेगा।

 अमेरिका रूस
रूस को आतंकवाद के प्रायोजक राष्ट्र के रूप में नामित करने की राह आसान नहीं : व्हाइट हाउस
वाशिगटन, व्हाइट हाउस का कहना है कि रूस को आतंकवाद के प्रायोजक देश के रूप में नामित करना उसे जवाबदेह ठहराने के लिए प्रभावी रास्ता नहीं है क्योंकि यूक्रेन और शेष दुनिया के लिए इसके अनपेक्षित परिणाम हो सकते हैं।

संरा भारत शांतिरक्षा
संरा शांतिरक्षण के प्रति सुरक्षा परिषद के काम करने के तरीके की समीक्षा होनी चाहिए: भारत
संयुक्त राष्ट्र, भारत ने मंगलवार को कहा कि संघर्षग्रस्त क्षेत्रों में संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षा का काम बेहद चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है और इस दिशा में सुरक्षा परिषद के काम करने के तरीके की पुन: समीक्षा होनी चाहिए।


 सीतारमण
मुद्रास्फीति वहनीय स्तर पर आई, रोजगार सृजन और वृद्धि प्राथमिकता हैं : सीतारमण
नयी दिल्ली, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कहा कि मुद्रास्फीति कम होकर वहनीय स्तर पर पहुंच गई है इसलिए सरकार के लिए देश की आर्थिक वृद्धि ही प्राथमिकता बनी हुई है।

 निर्यात
मांग में नरमी, वैश्विक अनिश्चितताओं से प्रभावित हो रहा भारत का निर्यात
नयी दिल्ली, अमेरिका, यूरोपीय संघ समेत विकसित देशों से कमजोर मांग की वजह से इंजीनियरिग, र‘-आभूषण जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों से निर्यात प्रभावित हुआ है। आगामी महीनों में यदि वैश्विक स्थिति बेहतर नहीं होती है तो इसका भारत के निर्यात पर और असर पड़ने की आशंका है।

 खेल एशिया भारत रोहित
विश्व कप के लिए 95 प्रतिशत टीम तय है : रोहित
दुबई, एशिया कप में जल्दी बाहर होने की कगार पर खड़ी भारतीय क्रिकेट टीम को लचर प्रदर्शन के कारण आलोचकों का सामना करना पड़ रहा है लेकिन कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्वकप के लिए टीम लगभग तय हो चुकी है।

 खेल रेसिग अखिल
जीटी4 सीरीज के पांचवें दौर में शीर्ष 10 में शामिल रहे अखिल रबिद्र
नयी दिल्ली, यूरोपीय जीटी4 सीरीज ग्रिड में भाग ले रहे एकमात्र भारतीय रेसर अखिल रबिद्र सिल्वर कप वर्ग के पांचवें दौर की दो रेस में शीर्ष 10 में शामिल रहें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.