बिजली गिरने से बचने के लिए क्या करें ? जानिए विशेषज्ञों की राय

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Jul 2021 09:26:06 AM
What to do to avoid lightning? Listen to what expert says

नई दिल्ली: देश के विभिन्न राज्यों में बारिश के साथ ही उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के नाम समेत बिजली भी कहर बरपा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन राज्यों में बिजली गिरने से 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और कई अन्य घायल हो गए हैं। इन घटनाओं पर पीएम मोदी ने दुख जताया है. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, कई हिस्सों में बिजली गिरने से लोगों की मौत हृदय विदारक है। उन्होंने आपदा में मारे गए लोगों के परिवारों को मुआवजे की भी घोषणा की है। हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब बिजली गिरने से बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई है, बल्कि पिछले साल भी सैकड़ों लोगों की मौत हुई है। इसलिए जरूरी है कि लोग बारिश के मौसम में खुद ही सावधानी बरतें और बारिश और वज्रपात के समय घर से बाहर न निकलें। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि बिजली गिरने पर किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

-बिजली गिरने के तुरंत बाद घर से बाहर न निकलें। मौसम विभाग के विशेषज्ञों का कहना है कि बिजली गिरने से तूफान गुजरने के 30 मिनट बाद ही अधिक मौतें होती हैं।


-यदि आप सुनिश्चित हैं कि एक ही स्थान पर दो बार बिजली नहीं गिर सकती, तो आप गलत हैं। तो, इस बात का ख्याल रखना सुनिश्चित करें।

-यदि आपके चारों ओर बादल गरज रहे हैं और आपके रोंगटे खड़े हो रहे हैं, तो बिजली गिरने की संभावना हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप नीचे झुक जाएं और अपने पैरों पर बैठ जाएं, अपने हाथों को घुटने पर और सिर को दोनों घुटनों के बीच रखें। इससे आपका जमीन से संपर्क कम हो जाएगा। ऐसे में आपको जोखिम भी कम होगा।

- अगर बारिश हो रही हो और बिजली कड़क रही हो, तो छाता या मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें, क्योंकि धातु के जरिए बिजली आपके शरीर में प्रवेश कर सकती है।

-अगर किसी व्यक्ति को करंट लगता है, तो जल्द से जल्द उसके डॉक्टर की मदद मांगें। याद रखें कि जिस व्यक्ति को बिजली का झटका लगा हो उसे छूने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा।

-अगर किसी व्यक्ति को करंट लगा हो तो उसकी नब्ज तुरंत चेक करें और अगर वह प्राथमिक उपचार करना चाहता है तो उसे दें।

-मौसम विभाग के जानकारों का कहना है कि शरीर में दो जगहों पर बिजली गिरने की संभावना है. पहला, जहां से आकाशीय बिजली ने शरीर में प्रवेश किया और दूसरा, वह स्थान जहां से वह निकला, जैसे पैर के तलवे।

-शरीर पर बिजली गिरने से व्यक्ति की हड्डियाँ टूट सकती हैं, सुनना या दिखना बंद हो सकता है या मृत्यु भी हो सकती है। तो सावधान रहो।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.