ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन का काम शुरू : पीयूष गोयल

Samachar Jagat | Friday, 13 Mar 2020 01:57:41 PM
Work on Rishikesh-Karnprayag railway line started: Piyush Goyal

नई दिल्ली। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि उत्तराखंड सरकार के सहयोग से 125 किलोमीटर लंबी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन का काम शुरू हो गया है जिसके पूरा होने पर श्रद्धालुओं के लिये चार धाम की यात्रा सुगम हो सकेगी।

वर्ष 2020-21 के लिए रेल मंत्रालय के नियंत्रणाधीन अनुदानों की मांगों पर चर्चा का जवाब देते हुए पीयूष गोयल ने कहा, ‘‘ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन 125 किलोमीटर की है जो चार धाम को जोड़ेगी।’’

उन्होंने कहा कि इस परियोजना के लिये उत्तराखंड सरकार ने शत-प्रतिशत जमीन हमें उपलब्ध कराई है, समस्त वन मंजूरी मिल गयी है और इस परियोजना पर काम शुरू हो गया है।

गोयल ने कहा कि यह परियोजना पूरा होने पर श्रद्धालुओं के लिये चार धाम की यात्रा सुगम हो सकेगी ।

उन्होंने कहा कि परियोजना के संबंध में अभी 105 किलोमीटर पर काम चल रहा है। इसमें 17 सुरंगे हैं और 17 बड़े पुल भी हैं। यह परियोजना राज्य सरकार के सहयोग का उदाहरण है।

रेल मंत्री ने कहा कि राज्य यदि परियोजनाओं के लिये जमीन अधिग्रहीत कर सौंपेंगे, वन मंजूरी देंगे तो रेलवे इन परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।
इससे पहले कंाग्रेस के अधीर रंजन चौधरी और बीजद के अनुभव मोहंती सहित कई सदस्यों ने रेल परियोजनाओं के लंबित होने के विषय को उठाया था।
गोयल ने कहा, ‘‘रेलवे लाइन के लिये जमीन चाहिए। जमीन राज्य सरकार देती है। अगर जमीन नहीं होगी तब हवा में रेलवे लाइन नहीं बनेगी।’’



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.