World Mosquito Day 2022: जानिए मच्छरों से होने वाली बीमारियों से खुद को कैसे बचाएं

Samachar Jagat | Saturday, 20 Aug 2022 11:42:03 AM
World Mosquito Day 2022: Know how to protect yourself from mosquito-borne diseases

अपने छोटे आकार के बावजूद मच्छरों को हर साल लाखों मौतों के लिए जिम्मेदार माना जाता है। उन्हें दुनिया के सबसे घातक कीड़ों में गिना जाता है क्योंकि वे कई घातक बीमारियों का कारण बन सकते हैं। वर्ल्ड मॉस्किटो डे  इस खोज की वर्षगांठ को पहचानने के लिए मनाया जाता है कि मच्छर मलेरिया का कारण बनने वाले परजीवी को प्रसारित करते हैं।हर साल 20 अगस्त को ब्रिटिश डॉक्टर सर रोनाल्ड रॉस को सम्मानित करने के लिए इस दिन को चिह्नित किया गया है।

डॉ रॉस ने यह खोज करने के लिए जिम्मेदार थे कि 1897 में मलेरिया पैदा करने के लिए मादा मच्छर जिम्मेदार हैं। दिन का मुख्य उद्देश्य मच्छरों से होने वाली बीमारियों को रोकने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता पैदा करना है।मच्छर डेंगू बुखार, जीका, मलेरिया, पीला बुखार और वेस्ट नाइल वायरस सहित कई बीमारियों का कारण हैं।भारत के राष्ट्रीय स्वास्थ्य पोर्टल के अनुसार, एनोफिलीज, एडीज और क्यूलेक्स मच्छर वेंडर की तरह काम करते हैं जो वेक्टर जनित बीमारियों को फैलाते हैं।

दिलचस्प बात यह है कि शोध ने खुलासा किया कि दुनिया भर में चार में से एक व्यक्ति डेंगू और मलेरिया सहित मच्छरों से होने वाली बीमारी से बीमार हो जाता है। मच्छरों को दूर रखने के लिए कुछ उपायों का उपयोग करके इन बीमारियों को रोका जा सकता है। आप मच्छरदानी का उपयोग कर सकते हैं ढके हुए कपड़े पहन सकते हैं, शाम और भोर में कीट विकर्षक लगा सकते हैं क्योंकि इस समय मच्छर सबसे अधिक सक्रिय होते हैं।

आप नींबू यूकेलिप्टस के तेल का उपयोग करके भी मच्छरों से बच सकते हैं। यदि आप यात्रा कर रहे हैं तो आप मलेरिया को रोकने के लिए मेफ्लोक्वीन जैसी दवाओं का उपयोग कर सकते हैं और टीके भी प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें आरटीएस, एस या आरआईजीईएल - 003 शामिल हैं।सुनिश्चित करें कि आपके आसपास पानी भरा हुआ न हो।दुनिया ने 2000 में मच्छरों से लड़ना शुरू किया था। तब से अब तक 7.6 मिलियन से अधिक लोगों की जान बचाई जा चुकी है। 1.5 अरब से अधिक मलेरिया के मामलों को रोका गया है।

 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.