Yoga Day : नागर विमानन मंत्रालय ग्वालियर के किले में मनायेगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

Samachar Jagat | Monday, 20 Jun 2022 02:47:29 PM
Yoga Day : Ministry of Civil Aviation will celebrate International Yoga Day at Gwalior Fort

नयी दिल्ली  |  नागर विमानन मंत्रालय मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन ग्वालियर के किले में करेगा जिसमें दो हजार से अधिक लोग योग का महाप्रदर्शन करेंगे। कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिधिया करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र आम सभा ने वर्ष 2014 में 21 जून को हर वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाये जाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया था।

इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ''आजादी के अमृत महोत्सव’’ के साथ मनाया जा रहा है। इस क्रम में आयुष मंत्रालय ने देशभर के प्रमुख स्थलों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की योजना बनाई है। इस कदम से विश्वस्तर पर भारत को ब्रांड के रूप में पेश करने में सहायता मिलेगी। इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की विषयवस्तु ''मानवता के लिये योग’’ है, क्योंकि कोविड-19 महामारी के दौरान योग ने बीमारी की पीड़ा को कम करने में मानवजाति की सेवा की थी।

इसके साथ ही योग ने कोविड-19 के बाद के भू-राजनीतिक परि­श्य को संभालने, करुणा, दया और एकता की भावना के बल पर लोगों को एक-दूसरे के करीब लाने तथा पूरी दुनिया में लोगों में आपदा को सहन करने में मदद की थी। कार्यक्रम के दौरान साझा योग प्रोटोकॉल, विशेषज्ञों द्बारा योग पर व्याख्यान, योगाभ्यास प्रदर्शन और अन्य गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.