वितरण और विकास पर केन्द्रित होगा योगी सरकार का दूसरा कार्यकाल : Uttar Pradesh Yogi Agenda

Samachar Jagat | Friday, 01 Apr 2022 10:09:56 AM
Yogi government's second term will be focused on distribution and development

लखनऊ: हिन्दुत्व और जाति धर्म की राजनीति से विरत उत्तर प्रदेश में नयी योगी सरकार विकास और वितरण पर अपना ध्यान केन्द्रित करेगी। योगी आदित्यनाथ का नया मंत्रिमंडल एक योजना के तहत 2-डी यानी विकास और वितरण नीति को अमली जामा पहना कर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को देश में शीर्ष पर ले जाने का प्रयास करेगा। मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार मृत्युजंय कुमार ने शुक्रवार को यूनीवार्ता से बातचीत में कहा कि नयी भाजपा सरकार का मुख्य एजेंडा विकास और वितरण होगा।

पहले कार्यकाल सरकार ने बगैर भेदभाव के केन्द्र की जनकल्याणकारी योजनाओं को आम आदमी तक पहुंचाया जिसमें मुफ्त खाद्यान्न,मुफ्त आवास,रसोई गैस सिलेंडर और बिजली कनेक्शन एवं शौचालयों का निर्माण आदि शामिल था। इसके बावजूद लोग सोचते थे कि सरकार की नजर में हिन्दुत्व का मुद्दा प्राथमिकता पर है। उन्होने कहा कि सरकार दूसरे कार्यकाल में विकास और जनकल्याणकारी योजनाओं के जरिये वितरण प्रणाली को सशक्त बनाने की दिशा में काम करेगी। वितरण और विकास यानी 2-डी को परवान चढ़ाने के लिये मुख्यमंत्री पहले ही मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठकों का दौर शुरू कर चुके हैं।

अधिकारियों और मंत्रियों को अगले 100 दिनों में अपने विभाग की विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिये हैं। कुमार ने कहा '' मुख्यमंत्री ने अधिकारियों की बजाय मंत्रियों से विभागीय कार्ययोजना का प्रस्तुतिकरण करने को कहा है, इसका अर्थ है कि उन्हे हर मंत्रालय से काफी उम्मीदें है। वह चाहते है कि मंत्री अपने विभाग के बारे में बारीकी से जाने समझें जिससे विसंगतियों का उचित समाधान तलाशा जा सके। ’’ उन्होने कहा कि श्री योगी ने प्रदेश को एक ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिये  संजीदगी से काम शुरू कर दिया है और इस दिशा में जुलाई में ग्राउंड ब्रेकिग सेरेमनी आयोजित की जायेगी जिसमें दस लाख करोड़ रूपये के निवेश प्रस्ताव लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

कुमार ने कहा कि विधानसभा चुनाव में हाथरस,लखीमपुर खीरी और उन्नाव में भाजपा की जीत ने साबित कर दिया है कि लोगों ने माना है कि इन जिलों में पिछले दिनो हुयी अप्रिय घटनाये महज इत्तिफाक थी और उन्होने विपक्ष द्बारा इन घटनाओं को लेकर किये गये दुष्प्रचार को खारिज कर दिया है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.