Yogi ने जेटली को उनकी जयंती पर दी श्रद्धांजलि

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Dec 2022 10:05:09 AM
Yogi pays tribute to Jaitley on his birth anniversary

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को पूर्व केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली को उनकी जयंती पर याद करते हुए श्रद्धांजलि दी। योगी ने आज यहां ट्वीट कर कहा, ''लोकप्रिय राजनेता, विज्ञ विधिवेत्ता, कुशल रणनीतिकार व प्रखर वक्ता, पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री,'पद्म विभूषण’अरुण जेटली को उनकी जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि! राष्ट्र सेवा में समर्पित रहा उनका पूरा जीवन हम सभी के लिए प्रेरणादायक है।

 

अरुण जेटली का जन्म 28 दिसंबर 1952 को दिल्ली के पंजाबी हिंदू मोहयाल ब्राह्मण परिवार में हुआ था। वकालत उन्हें उनके पिता महाराज किशन से विरासत में मिली। उन्होंने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ऑनर्स के साथ बीए और उसके बाद 1977 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के ही फेकल्टी ऑफ लॉ से वकालत में स्नातक की डिग्री ली।

उन्होंने आपातकाल का विरोध करते हुए तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का पुतला जलाया था। इस वजह से वह 19 महीने जेल में रहे और जेल से छूटने के बाद जनसंघ के सदस्य बने। वह 1980 में भारतीय जनता पार्टी से जुड़े। वह 2009 में राज्यसभा में विपक्ष के नेता बने। वर्ष 2014 तक जेटली मोदी सरकार में वित्त, रक्षा और कॉर्पोरेट मामलों मंत्री रहे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.