AFC ने 2026 में 48 टीम के विश्व कप के क्वालीफाइंग प्रारूप में बदलाव किया

Samachar Jagat | Monday, 01 Aug 2022 03:20:46 PM
AFC changes qualifying format for 48-team World Cup in 2026

ब्रिसबेन |  एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) 2026 में होने वाले 48 टीम के विश्व कप के लिए सीधे प्रवेश करने वाले कोटे में इजाफ़े के बाद क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के नए प्रारूप की पुष्टि की। एशियाई में फुटबॉल की संचालन संस्था एएफसी ने सोमवार को बयान जारी करके कहा कि आठ सीधे स्थान और एक अंतर महाद्बीपीय प्ले आफ स्थान के लिए चार दौर की क्वालीफाइंग प्रणाली होगी। विश्व कप में टीम की संख्या में इजाफ़े के बाद एएफसी के कोटे में भी इजाफा हुआ है।

नई प्रणाली के तहत एशिया में 26वें से 47वें स्थान की टीम पहले दौर के क्वालीफाइंग में हिस्सा लेंगी और इनमें से शीर्ष 11 टीम शीर्ष 25 टीम से जुड़ेगी। इन 36 टीम के बीच दूसरे दौर का मुकाबला होगा जो घरेलू और विरोधी के मैदान पर होने वाले मैच के आधार पर होगा। इसके लिए 36 टीम को नौ ग्रुप में बांटा जाएगा। प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीम तीसरे दौर में जगह बनाएंगी। इन 18 टीम को छह टीम के तीन ग्रुप में बांटा जाएगा जो राउंड रोबिन आधार पर खेलेंगी।

प्रत्येक ग्रुप की शीर्ष दो टीम अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको में होने वाले विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी। तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीम को तीन-तीन टीम के दो ग्रुप में बांटा जाएगा। इन ग्रुप की विजेता टीम को विश्व कप में सीधे जगह मिलेगी। दोनों उप विजेता टीम प्ले आफ खेलेंगी और विजेता टीम को एशिया से अंतर महाद्बीपीय प्ले खेलने का मौका मिलेगा।
कतर में होने वाले 2०22 विश्व कप के लिए एशिया से सिर्फ चार टीम को सीधे प्रवेश मिला है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.