Hockey Pro League के यूरोपीय चरण के दौरान एशियाई खेलों पर होगा ध्यान -Harmanpreet

Samachar Jagat | Monday, 22 May 2023 05:08:34 PM
Asian Games to be focus during European leg of Hockey Pro League -Harmanpreet

बेंगलुरु, 22 मई (भाषा) भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा कि 26 मई से शुरू होने वाले प्रो लीग मैचों के यूरोपीय दौरे पर उनकी टीम का ध्यान एशियाई खेलों पर होगा। एशियाई खेल हॉकी की ओलंपिक क्वालीफाइंग स्पर्धा है।
  टीम यूरोपीय दौरे के पहले चरण के लिए सोमवार को लंदन के लिए रवाना हुई, जहां उसका सामना ओलंपिक चैंपियन बेल्जियम (26 मई और दो जून) और मेजबान ग्रेट ब्रिटेन (27 मई और तीन जून) से होगा।
इसके बाद टीम नीदरलैंड (सात और 10 जून) और अर्जेंटीना (आठ और 11 जून) के खिलाफ अपने मुकाबले के लिए आइंडहोवन जाएगी।
भारत नौ टीमों के प्रो-लीग टूर्नामेंट में आठ मैचों में 19 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर है। ब्रिटेन के भी इतने ही अंक हैं लेकिन गोल अंतर के कारण तालिका में दूसरे स्थान पर है।
हरमनप्रीत ने कहा कि ये मुकाबले सितंबर में होने वाले एशियाई खेलों के लिए भारत की तैयारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक विजेता टीम स्वतः ही 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लेगा।
हरमनप्रीत ने टीम के ब्रिटेन रवाना होने से पहले कहा, ‘‘ हम प्रो लीग सत्र के आखिरी चरण की ओर बढ़ रहे है हमारे मैच काफी महत्वपूर्ण होंगे। हम अभी तक तालिका में मजबूत स्थिति में हैं और हम बाकी मैचों में अधिक से अधिक अंक हासिल करने की कोशिश करेंगे।’’
भारतीय कप्तान ने कहा, ‘‘हम इस दौरे को लेकर उत्साहित हैं क्योंकि यह हमें अच्छी टीमों के खिलाफ खेलने का शानदार मौका भी देता है। ये मैच हमारे लिए वास्तव में महत्वपूर्ण होंगे क्योंकि हम इस साल के अंत में होने वाले महत्वपूर्ण एशियाई खेलों की तैयारी कर रहे हैं।’’
भारत प्रो लीग के इस सत्र में मौजूदा विश्व चैंपियन जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अजेय रहा, जिससे उन्हें अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचने में मदद मिली।
यह टीम के नये मुख्य को क्रेग फुल्टन के नेतृत्व में पहला दौरा होगा।
हरमनप्रीत ने कहा, ‘‘ हम भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के बेंगलुरु परिसर में राष्ट्रीय कोचिंग शिविर में कड़े अभ्या सत्र से गुजरे है। हमारी तैयारी वास्तव में अच्छी रही हैं। हमने अपने पिछले मुकाबलों में राउरकेला में अच्छा प्रदर्शन किया था और यह आत्मविश्वास बढ़ाने वाला रहा था। ऐसे में हम उस प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे।’’

Pc:Navabharat (नवभारत)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.