बास्केटबॉल खिलाड़ी ग्रिनर को गलत तरीके से रूस में गिरफ्तार किया गया : Saki

Samachar Jagat | Wednesday, 04 May 2022 09:02:54 AM
Basketball player Griner was wrongfully arrested in Russia: Saki

वाशिगटन : बाइडेन प्रशासन ने बंधक मामलों के लिए अमेरिका के विशेष दूत रोजर कारस्टेंस के साथ समन्वय में निर्धारित किया है कि अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी ब्रिटनी ग्रिनर को रूस में गलत तरीके से गिरफ्तार किया गया। व्हाईट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने एयर फोर्स वन विमान में प्रेस वार्ता के दौरान इस आशय का दावा किया। उन्होंने मंगलवार को कहा,''यह एक ढ़  संकल्प है जिसे हम बंधक वार्ताकार और विदेश विभाग के समन्वय से करेंगे।’’ दो बार की ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता ग्रिनर को 18 फरवरी को मॉस्को हवाई अड्डे पर उस समय हिरासत में लिया गया था, जब एक पुलिस कुत्ते ने अधिकारियों को उसके सामान में विशेष गंध वाले तेल पाये जाने पर सतर्क किया था।

विशेषज्ञों की जांच में पता चला कि बरामद तरल पदार्थ हशीश का तेल था जो कि एक नशीला पदार्थ है। रूस के फेडरल कस्टम सर्विस ने पांच मार्च को बयान जारी कर ग्रिनर की गिरफ्तारी की पुष्टि की थी। सुश्री साकी ने कहा कि श्री कारस्टेंस अब ग्रिनर के मामले को संभालेंगे लेकिन उनकी रिहाई की गारंटी के प्रयासों के बीच बाइडेन प्रशासन इस मामले पर व्यापक चर्चा नहीं करेगा। अमेरिका में महिला राष्ट्रीय बास्केटबॉल संघ (डब्ल्यूएनबीए) के ऑफ-सीजन के दौरान ग्रिनर रूसी बास्केटबॉल क्लब यूएमएमसी येकातेरिनबर्ग के लिए खेल रही थी। उनके मामले में अगली सुनवाई 19 मई को होगी।

डब्ल्यूएनबीए ने स्पूतनिक को दिए एक बयान में कहा कि वह ग्रिनर के घर लौटने की संभावनाओं को लेकर आशावादी है। डब्ल्यूएनबीए के एक प्रवक्ता ने कहा,''ब्रिटनी ग्रिनर पर आज की खबर एक सकारात्मक विकास है और उसे घर पहुंचने के लिए अगला कदम है। डब्ल्यूएनबीए ब्रिटनी के मामले में अमेरिकी सरकार के साथ लगातार संपर्क में है, उसके घर में सुरक्षित और जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए मिलकर काम कर रही है।’’ गौरतलब है कि पिछले हफ्ते, रूसी अधिकारियों ने पूर्व अमेरिकी मरीन ट्रेवर रीड को रिहा कर दिया, जिसे अमेरिका में 20 साल की जेल की सजा काट रहे रूसी पायलट कॉन्स्टेंटिन यारोशेंको के बदले में पुलिस अधिकारियों पर हमला करने के लिए नौ साल की जेल की सजा सुनाई गई थी।  



 
loading...


Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.