घुटने में चोट के चलते बेन स्टोक्स महीने भर के लिए क्रिकेट से बाहर

Samachar Jagat | Saturday, 09 Apr 2022 02:43:58 PM
Ben Stokes out of cricket for a month due to knee injury

लंदन। पिछले महीने वेस्टइंडीज़ के दौरे के बाद बेन स्टोक्स के बाएं घुटने का स्कैन किया गया है और इसके चलते अब इस महीने में उनके काउंटी चैंपियनशिप में खेलने के आसार .खत्म हो चुके हैं। इस सीरीज़ के दौरान कई बार स्टोक्स चोटिल नज़र आ रहे थे लेकिन फिर भी तीन टेस्ट मैचों के दौरान कप्तान जो रूट ने उन्हीं का प्रयोग सबसे ज़्यादा किया। ऐसे में उन्होंने सात विकेट लेने के लिए 99 ओवर डाले। पहले टेस्ट में उन्होंने 41 ओवर डाले थे, जो कि 2016 के बाद उनके लिए एक टेस्ट में सर्वाधिक ओवर थे। साल की शुरुआत में हुए एशेज़ सीरीज़ में साइड स्ट्रेन के चलते उन्हें संभलकर गेंदबाज़ी करवाने की बात हुई थी।


स्टोक्स ने इंग्लैंड की टेस्ट टीम को मज़बूती प्रदान करने के लिए इस वर्ष के आईपीएल नीलामी से अपना नाम बाहर रखा था। उनका इरादा था कि 2 जून से न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध टेस्ट सीरीज़ शुरू होने से पहले वह कुछ काउंटी मैच डरहम की ओर से खेल लें। लेकिन पिछले हफè्ते'राउंड द विकेट’पॉडकास्ट में उन्होंने अपने काउंटी क्रिकेट में लौटने में देरी के बारे में बताते हुए कहा, यह काफी  स्पष्ट था कि वेस्टइंडीज़ में मैं अपने घुटने में काफी  दर्द महसूस कर रहा था। मैं पहले स्कैन करवाके पता लगाऊंगा कि मुझे हुआ क्या है और फिर वहां से उम्मीद है आगे की योजना बना लूंगा।


शुक्रवार को इंग्लैंड के क्रिकेट संघ ईसीबी ने उनके स्कैन की पुष्टि की लेकिन उसके नतीजे और उसके असर पर बहुत कुछ नहीं बताया। ईसीबी के एक वक्ता ने कहा, बेन के बाएं घुटने का स्कैन हुआ और इससे कुछ .खास नया नहीं पता चला। हमने मई के शुरुआत में उनके काउंटी चैंपियनशिप में लौटने की आशा जताई था और प्लान अभी भी वही है। हम डरहम के साथ मिलकर उनकी सहायता करते रहेंगे।

अगर इसके आगे कोई परेशानी नहीं आई तो स्टोक्स 5 मई को वूस्टरशायर में एक मुकèाबले के लिए तैयार रह सकते हैं। ऐसा नहीं हुआ तो शायद उसके अगले हफ्ते  डरहम जब ग्लैमॉर्गन की मेज़बानी करेगा उस मैच में स्टोक्स अपनी वापसी कर सकते हैं। डरहम का एक और मुकाबला  19 मई से लॉड्र्स मैदान में मिडिलसेक्स से है और फिर टी20 ब्लास्ट के साथ ही न्यूज़ीलैंड सीरीज़ की तैयारियां शुरू हो जाएंगी।
रूट .खुद भी एक भारी कार्यभार से उबरने के लिए सीज़न के शुरुआती मैचों से बाहर होंगे। उनका यॉर्कशायर के लिए पहला मुकाबला  संभवत: हेडिग्ले में केंट के .खलिाफ 28 अप्रैल से होगा। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.