Birthday: 72 साल के सुनील गावस्कर, लिटिल मास्टर्स के नाम अब भी है यह रिकॉर्ड

Samachar Jagat | Saturday, 10 Jul 2021 09:28:40 AM
Birthday: Sunil Gavaskar, 72, Little Masters still hold this record

नई दिल्ली: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दुनिया के महान क्रिकेटरों में से एक सुनील गावस्कर आज 72 साल के हो गए। लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर सुनील गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले भारत और दुनिया के पहले बल्लेबाज बने। सुनील गावस्कर भी टीम इंडिया का हिस्सा थे, जिसने 1983 में विश्व कप जीतकर इतिहास रच दिया था। लेकिन सुनील गावस्कर का टेस्ट क्रिकेट में योगदान अद्वितीय रहा है।

सुनील गावस्कर उन खिलाड़ियों में से हैं जिन्होंने आज इस मुकाम तक पहुंचने के लिए क्रिकेट की नींव रखी। सुनील गावस्कर ने अपने टेस्ट करियर के 124वें मैच में 10,000 रन पूरे किए। सुनील गावस्कर से पहले यह उपलब्धि किसी खिलाड़ी ने हासिल नहीं की थी। इतना ही नहीं उस समय की सबसे ताकतवर टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ सुनील गावस्कर का रिकॉर्ड शानदार रहा है. सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 13 शतक लगाए हैं। डॉन ब्रैडमैन के बाद सुनील गावस्कर अभी भी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।


सुनील गावस्कर दो मैदानों पर लगातार चार शतक लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। सुनील गावस्कर ने मुंबई के वानखेड़े और वेस्टइंडीज के पोर्ट ऑफ स्पेन में लगातार चार शतक लगाए। सुनील गावस्कर को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 1980 में विजडम प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया था। सुनील गावस्कर के नाम अब भी एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक सीरीज में 774 रन बनाए। हम उनके उज्जवल भविष्य, स्वस्थ और समृद्ध जीवन की कामना करते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.