Chess Tournament : गुकेश ने एमचेस रैपिड शतरंज में कार्लसन को हराया

Samachar Jagat | Monday, 17 Oct 2022 11:53:35 AM
Chess Tournament : Gukesh beats Carlsen in Amches Rapid Chess

चेन्नई : भारत के 16 वर्ष के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने एमचेस आनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट के नौवें दौर में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को हरा दिया और वह विश्व चैम्पियन को हराने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए। चेन्नई के गुकेश ने सफ़ेद मोहरों से खेलते हुए 29 चालों में जीत दर्ज की ।

अब वह 12 दौर के बाद पोलैंड के जान क्रिस्टोफ डुडा (25 अंक) और अजरबैजान के शखरियार मामेदियारोव (23 अंक) के बाद तीसरे स्थान पर हैं । गुकेश के 21 अंक हैं। इससे एक दिन पहले भारत के 19 वर्ष के अर्जुन एरिगेसी ने कार्लसन को हराया था । मेल्टवाटर चैम्पियंस शतरंज टूर ने ट्वीट किया ,'' गुकेश विश्व चैम्पियन कार्लसन को हराने वाला सबसे युवा खिलाड़ी बन गया । शाबाश ।’’ गुकेश की उम्र 16 वर्ष चार महीने और 20 दिन है । पिछला रिकॉर्ड आर प्रज्ञानानंदा के नाम था जिन्होंने फरवरी में एयरथिग्स मास्टर्स में कार्लसन को हराया तब उनकी उम्र 16 वर्ष, छह महीने और 10 दिन थी ।

एरिगेसी के भी 21 अंक हैं और वह चौथे स्थान पर हैं । विदित गुजराती 1०वें स्थान पर हैं और नाकआउट की दौड़ से बाहर हो चुके हैं । आदित्य मित्तल 12वें स्थान पर हैं जिन्होंने 12वें दौर में एरिगेसी को हराया लेकिन पिछले तीन मुकाबले हार गए थे । पी हरिकृष्णा 15वें स्थान पर हैं जो एकमात्र मुकाबला जीत सके हैं । 



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.