सरकार के हस्तक्षेप के बाद South African क्रिकेट पर प्रतिबंध का खतरा

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Oct 2020 05:41:38 PM
Danger of ban on South African cricket after government intervention

केपटाउन। दक्षिण अफ्रीका पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से प्रतिबंध का खतरा मंडरा रहा है क्योंकि उसकी सरकार ने बुधवार को कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों द्बारा गंभीर दुराचार के बाद वह देश में क्रिकेट की राष्ट्रीय संस्था के मामलों में हस्तक्षेप का इरादा रखती है।

खेल मंत्री नाथी मेथेथवा ने बयान में कहा कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को इस कदम की जानकारी दे दी है। आईसीसी का संविधान सरकारी हस्तक्षेप को प्रतिबंधित करता है और सजा के रूप में आम तौर पर राष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड के स्वतंत्र रूप से काम शुरू करने तक देश की टीम को अंतरराष्ट्रीय मैचों में खेलने से प्रतिबंधित कर दिया जाता है।

दक्षिण अफ्रीका सरकार और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के बीच तनाव क्रिकेट बोर्ड के मामलों की लंबे समय से चली आ रही जांच के कारण है। इस जांच के बाद अगस्त को सीएसए के सीईओ थबांग मेरोई को गंभीर दुराचार के आरोप में बर्खास्त कर दिया गया था। लेकिन क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने स्वतंत्र जांचकर्ता की रिपोर्ट को सार्वजनिक करने से इनकार कर दिया और साथ ही सरकार से जुड़े दक्षिण अफ्रीका खेल महासंघ एवं ओलंपिक समिति की सीएसए के मामलों की स्वयं जांच कराने का भी विरोध किया।

सीएसए को हालांकि अंतत: झुकना पड़ा और उसने फोरेंसिक जांच की रिपोर्ट इस महीने सार्वजनिक कर दी। रिपोर्ट मिलने के दो महीने से अधिक समय बाद सार्वजनिक की गई। (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.