Federation Cup: आखिरी दिन Amlan Borgohain ने तोड़ा 200 मीटर का नेशनल रिकॉर्ड, हिमा दास ने जीता गोल्ड

Samachar Jagat | Thursday, 07 Apr 2022 10:26:51 AM
Federation Cup: Amlan Borgohan breaks 200m national record, Hima Das wins gold

इसके अलावा केरल के एल्धोस पॉल ने भी ट्रिपल जंप में फेडरेशन कप मीट का 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। उन्होंने 16.99 मीटर की छलांग लगाई।

केरल के कोझीकोड में खेले जाने वाले भारत के मुख्य एथलेटिक्स टूर्नामेंट ने फेडरेशन कप 2022 (एएफआई फेडरेशन कप) में लगातार नए रिकॉर्ड बनाए हैं। मांस रिकॉर्ड राष्ट्रीय रिकॉर्ड से लेकर हैं। टूर्नामेंट की शुरुआत में लंबी छलांग में रिकॉर्ड बदलाव देखने को मिला और आखिरी दिन भी यही सिलसिला जारी रहा। बुधवार, 6 मार्च को, असम के अमलान बोरगोहेन ने पुरुषों के 200 मीटर में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। 23 वर्षीय बोर्गोहेन ने मोहम्मद अनस याह्या के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए केवल 20.52 सेकंड में दौड़ पूरी कर स्वर्ण पदक जीता। वहीं, मशहूर युवा रेसर हिमा दास ने महिलाओं की 200 मीटर में स्वर्ण पदक जीता।

केरल में आयोजित 25वें फेडरेशन कप मीट के आखिरी दिन बुधवार को बोरगोहे ने दम तोड़ दिया. पिछले साल नेशनल ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में इसी इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाले बोर्गोहेन ने फिर से अपना हुनर ​​दिखाया और प्रतिष्ठित मीट में गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने न केवल अपने पिछले प्रदर्शन में सुधार किया बल्कि मोहम्मद अंस का राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी तोड़ा। Ans ने 2018 में 20.63 सेकेंड के समय के साथ एक रिकॉर्ड बनाया, जो अब अमलान 20.52 के साथ है।

हिमा दास ने जीता गोल्ड
इतना ही नहीं, अमलान एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा निर्धारित एशियाई खेलों के क्वालीफाइंग मानक के भीतर दौड़ पूरी करने वाले एकमात्र रेसर थे। अन्य कार्यक्रमों में भी खासा उत्साह रहा। महिलाओं की 200 मीटर दौड़ में विशेष रूप से हिमा दास ने ऐश्वर्या कैलाश मिश्रा को हराकर स्वर्ण पदक जीता। ऐश्वर्या ने दो दिन पहले 400 मीटर में गोल्ड मेडल जीता था, लेकिन यहां वह हिमा से कुछ ही दूरी पर थीं। हिमा ने 23.63 सेकेंड में दौड़ पूरी की, जबकि ऐश्वर्या ने 23.64 सेकेंड में दौड़ पूरी की। प्रिया एच मोहन ने कांस्य पदक जीता।

ट्रिपल जंप में नया मीट रिकॉर्ड
इसके अलावा केरल के 25 वर्षीय एल्धोस पॉल ने ट्रिपल जंप में फेडरेशन कप मीट का नया रिकॉर्ड बनाया है। पॉल ने 16.99 मीटर की छलांग लगाकर स्वर्ण पदक जीता। इसके साथ ही उन्होंने 2002 में रंजीत माहेश्वरी का 16.85 मीटर का रिकॉर्ड तोड़ा था। इतना ही नहीं, वह पॉल के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ भी हैं। उन्होंने पिछले महीने ही 16.95 मीटर की छलांग लगाई थी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.