FIFA World Cup : जापान ने स्पेन को हराया, दोनों टीमों ने राउंड 16 के लिये क्वालीफाई किया

Samachar Jagat | Friday, 02 Dec 2022 11:59:11 AM
FIFA World Cup : Japan beat Spain, both teams qualify for round of 16

दोहा : जापान ने एक गोल से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए फीफा विश्व कप के ग्रुप ई मैच में यहां स्पेन पर 2-1 की जीत से राउंड 16 के लिये क्वालीफाई किया। 2010 की चैम्पियन स्पेन की टीम हार के बावजूद अगले दौर में पहुंच गयी।

जापान ने गुरूवार को देर रात हुए मैच में दूसरे हाफ के शुरू में दो दागकर यूरोप की मजबूत टीम को हरा दिया और लगातार दूसरी बार नॉकआउट चरण में जगह बनायी। ऐसा पहली बार है जब जापान लगातार टूर्नामेंट में ग्रुप चरण से आगे पहुंचने में कामयाब हुआ हो। जापान ने इसी खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम में ग्रुप के शुरूआती मुकाबले में जर्मनी को 2-1 से हराकर उलटफ़ेर किया था।

ओ टनाका ने दूसरे हाफ के शुरू में काफी करीब से टीम के लिये विजयी गोल दागा। अधिकारियो को इस गोल की वीडियो समीक्षा से पुष्टि करने में दो मिनट लगे। जापान की टीम ग्रुप ई में शीर्ष पर रही जिससे अब वह अंतिम 16 के मैच में क्रोएशिया से भिड़ेगी जबकि स्पेन की टीम दूसरे स्थान पर रहने से अगले दौर में पहुंची जिसमें वह मोरक्को के सामने होगी। स्पेन और जर्मनी दोनों के ग्रुप में तीन तीन अंक थे। लेकिन पहले ग्रुप मैच की बदौलत उसका गोल अंतर बेहतर रहा और जर्मनी बाहर हो गयी।

ग्रुप में दोनों मैचों के दौरान तालिका में उतार चढ़ाव होता रहा। कोस्टा रिका एक समय जर्मनी को हराने की ओर बढ़ रहा था। अगर यही नतीजा रहता तो कोस्टा रिका की टीम स्पेन को बाहर कर देती। स्पेन के लिये अलवारो मोराटा ने 11वें मिनट में गोल कर अपनी टीम को बढ़त दिलायी थी जो मैच पर नियंत्रण बनाये थी। लेकिन हाफ टाइम के बाद जापान ने तेजी दिखायी।

रित्सु दोआन ने बायें पैर से बॉक्स के बाहर से लगाये गये शॉट से 48वें मिनट में गोल दागा और जापान ने 1-1 की बराबरी हासिल की। तीन मिनट बाद टनाका ने अपनी टीम आगे कर दिया। स्पेन ने ग्रुप चरण की शुरूआत कोस्टा रिका को 7-0 से हराकर की थी और फिर जर्मनी से 1-1 से ड्रा खेला था। जापान की टीम रूस में अंतिम 16 में बेल्जियम से हारकर बाहर हुई थी। टीम विश्व कप में कभी भी राउंड 16 से आगे नहीं पहुंची है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.