ICC, सीजीएफ ने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों की महिला क्रिकेट क्वालीफिकेशन प्रक्रिया जारी की

Samachar Jagat | Wednesday, 18 Nov 2020 08:30:01 PM
ICC, CGF Releases Women's Cricket Qualification Process for 2022 Commonwealth Games

दुबई। मेजबान इंग्लैंड के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की रैंकिग में शीर्ष छह स्थानों पर काबिज महिला टीमें 2०22 राष्ट्रमंडल खेलों में टी2० क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी।

इंग्लैंड के बîमघम में 28 जुलाई से आठ अगस्त तक आयोजित होने वाले इन खेलों में पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया जा रहा है। चार साल में होने वाले इन खेलों के लिए आईसीसी और राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) ने बुधवार को क्वालीफिकेशन प्रक्रिया की जानकारी दी।

आईसीसी से जारी बयान के मुताबिक, '' मेजबान इंग्लैंड के अलावा, अगले साल एक अप्रैल तक आईसीसी महिला टी2० अंतरराष्ट्रीय रैंकिग में शीर्ष की छह अन्य टीमें भी सीधे एजबस्टन में होने वाले आठ-टीमों के टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करेंगी। यह सिर्फ दूसरी बार होगा जब राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट को शामिल किया जा रहा है। इससे पहले 1998 में कुआलालंपुर में आयोजित इन खेलों में पुरूष क्रिकेट को शामिल किया गया था।
भारतीय टीम आईसीसी की मौजूदा रैंकिग में इंग्लैंड के बाद तीसरे स्थान पर है।

टूर्नामेंट की आठवीं टीम का फैसला राष्ट्रमंडल खेलों के क्वालीफायर से तय होगा। इसके विजेता का फैसला हालांकि 31 जनवरी 2०22 तक हो जाना चाहिये। इसके प्रारूप और विवरण से संबंधित सूचना बाद में दी जाएगी। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी मनु साहनी ने यहां जारी विज्ञप्ति में कहा, '' राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट हमारे लिए शानदार अवसर है कि हम विश्व स्तर पर महिलाओं के खेल को आगे बढ़ा सकें।’’ उन्होंने कहा, '' हम महिला क्रिकेट की लोकप्रियता में आयी तेजी और पिछले कुछ वर्षों में हमने जो गति हासिल की है उसे बनाये रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं । मैं राष्ट्रमंडल खेल महासंघ को उनके समर्थन और इसे संभव बनाने के लिए धन्यवाद देता हूं।’’

विज्ञप्ति में कहा गया कि कैरेबियाई देशों के खिलाड़ी अपने-अपने राष्ट्रों का प्रतिनिधित्व करेंगे ऐसे में क्वालीफाइंग टूर्नामेंट से फैसला होगा कि वेस्टइंडीज की जगह किस देश को टूर्नामेंट में मौका मिलेगा। राष्ट्रमंडल खेल महासंघ की अध्यक्ष डेम लुईस मार्टिन ने कहा, ''हम बîमघम 2०22 राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं के टी2० क्रिकेट की शुरुआत से बेहद खुश हैं। क्रिकेट हमेशा से राष्ट्रमंडल देशों के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक रहा है और कुआलालंपुर में पुरुषों की प्रतियोगिता के बाद से पहली बार इसकी वापसी से हम खुश हैं।’’

भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने इस पर खुशी जताते हुए कहा, ''राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट के जुड़ने से सभी खिलाड़ियों और खेल पर बड़ा असर पड़ेगा। मुझे इन खेलों का हिस्सा बनने की उम्मीद है। हम चाहेंगे कि इसमें कुछ शानदार मैच हों।’’ (एजेंसी)  



 
loading...




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.