ICC World Test Championship 2021-23 New Rules: अब हर सीरीज को नहीं दिए जाएंगे अंक, काम करेगा ये फॉर्मूला

Samachar Jagat | Thursday, 15 Jul 2021 10:38:01 AM
ICC World Test Championship 2021-23 points system confirmed by ICC, details here

2021-23 आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अगस्त में शुरू होगी, जिसकी शुरुआत पटौदी ट्रॉफी के लिए भारत-इंग्लैंड श्रृंखला से होगी। इस बीच, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने अंक प्रणाली सहित इसके बारे में विवरण की घोषणा की है।


जबकि ICC विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का उद्घाटन संस्करण पिछले महीने समाप्त हुआ, जिसमें न्यूजीलैंड को भारत को हराकर चैंपियन का ताज पहनाया गया, 2021-23 संस्करण अगले महीने भारत-इंग्लैंड पटौदी ट्रॉफी पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के साथ शुरू होगा। इस बीच, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने टूर्नामेंट के बारे में विवरण की घोषणा की है, जिसमें सभी महत्वपूर्ण अंक वितरण संरचना शामिल है।

अंकों के लिए, प्रत्येक मैच समान अंकों के लिए खेला जाएगा। जबकि एक जीत 12 अंक अर्जित करेगी, एक ड्रा के परिणामस्वरूप चार अंक होंगे, जबकि एक टाई प्रत्येक पक्ष को छह अंक देगी।

इससे पहले, प्रत्येक श्रृंखला को विशिष्ट अंकों के साथ सेट किया गया था, जिसे मैचों की संख्या के साथ समान रूप से विभाजित किया गया था। जबकि महामारी ने दस्तक दी थी, दो फाइनलिस्ट को निर्धारित करने के लिए अंक प्रतिशत के बजाय अंक प्रतिशत को वेटेज दिया गया था, जो आगामी सीज़न के लिए भी लागू होगा।

आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने एक विज्ञप्ति में कहा कि क्रिकेट समिति ने अंक प्रणाली को सरल बनाने का फैसला किया है। साथ ही, उनका मानना ​​है कि अंक प्रतिशत प्रणाली आईसीसी को खेली गई श्रृंखलाओं की संख्या पर टीम के समग्र प्रदर्शन की तुलना करने की अनुमति देगी।

इस बीच, कीवी कप्तान केन विलियमसन को लगता है कि डब्ल्यूटीसी ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में और संदर्भ जोड़े हैं। जबकि उनका मानना ​​है कि ताज की रक्षा करना एक बड़ी चुनौती होगी, न्यूजीलैंड का फोकस और प्रदर्शन का स्तर वही रहता है।

इसके अलावा, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने याद किया कि खेल के प्रशंसकों की संख्या में वृद्धि हुई है क्योंकि वह अगले संस्करण की प्रतीक्षा कर रहे हैं। टीम इंडिया के साथ, उनका लक्ष्य पटौदी ट्रॉफी से पहले फिर से संगठित होना और प्रशंसकों को खुश करने के लिए कुछ देना है।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.