भारत FIFA rankings में एक स्थान गिरकर 109वें स्थान पर

Samachar Jagat | Saturday, 19 Sep 2020 03:16:01 PM
India fell one place in FIFA rankings to 109th

नयी दिल्ली। भारत फीफा की ताजा फुटबॉल रैंकिग में एक स्थान खिसककर 1०9वें स्थान पर खिसक गया है। कोरोना से प्रभावित फुटबॉल सत्र में पिछले पांच महीनों में पहली बार फीफा ने रैंकिग जारी की है।

भारत 2०18 में अपनी सर्वश्रेष्ठ 97वीं रैंकिग पर पहुंचा था। भारत 2०19 में 1०8वें स्थान पर था और 2०2० में कोरोना से प्रभावित सत्र में 1०9वें स्थान पर है। भारत के अभी 1187 अंक हैं।

फीफा रैंकिग में यूरोपीय देश बेल्जियम शीर्ष पर काबिज है जबकि एशियाई देश ईरान ने तीन स्थान की उछाल के साथ टॉप-3० में जगह बना ली हैं। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण बंद पड़ी खेल गतिविधियों के लगभग छह महीने बाद यूरोप में आखिरकार यूएफा नेशंस लीग की शुरुआत के बाद सितंबर में अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले शुरू हो गए जिसका विश्व रैंकिग पर तत्काल प्रभाव पड़ा हैं।

फीफा की तरफ से जारी नयी रैंकिग का हालांकि शीर्ष चार टीमों ओर कोई असर नहीं पड़ा हैं और बेल्जियम पहले, फ्रांस दूसरे, ब्राज़ील तीसरे तथा इंग्लैंड चौथे स्थान पर काबिज़ है। पिछले विश्व कप की उपविजेता टीम क्रोएशिया को हाल ही में हुए अंतराष्ट्रीय मुकाबले में हारने का पुर्तगाल को फायदा हुआ है।

पुर्तगाल ने क्रोएशिया और स्वीडन को हराया है और वह शीर्ष पांच देशों में पहुंच गया है। क्रोएशिया दो स्थान लुढ़क कर आठवें स्थान पर खिसक गया है जबकि स्वीडन एक स्थान गिरकर 18वें नंबर पर खिसक गया है। इस बीच स्पेन सातवें, इटली 12वें, हॉलैंड 13वें और जर्मनी 14वें स्थान पर आ गए हैं। इन सभी देशों ने एक-एक स्थान का सुधार किया है।

ताजा रैंकिग में सबसे अधिक लाभ सर्बिया को हराने वाली रूस की टीम को हुआ है जो छह स्थान की उछाल के साथ 32वें नंबर पर आ गई है और सर्बिया दो स्थान खिसककर 31वें नंबर पर आ गया है। हंगरी पहले की तरह 52वें नम्बर पर हैं।

एशिया महाद्बीप में जापान सर्वोच्च 28वें रैंक पर है जबकि चीन 76वें स्थान पर हैं। कोई भी अंतरष्ट्रीय मुकाबला नहीं खेलने वाली ईरान की टीम को तीन स्थान का फायदा हुआ है और अब वह 3०वें नंबर पर आ गई हैं।(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.