INDvsAUS : 16 साल बाद आस्ट्रेलिया में फिर बने हार-जीत के वही समीकरण, उस वक्त एडिलेड टेस्ट में 33 रनों की बढ़त मिली थी, फिर भी हार गए थे कंगारू

Samachar Jagat | Sunday, 17 Jan 2021 04:20:16 PM
INDvsAUS: 16 years later, the same equation of victory and defeat in Australia, at that time had gained 33 runs in the Adelaide Test, yet the Kangaroo was defeated

इंटरनेट डेस्क। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिसबेन में बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का चौथा मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुका है। ऑस्ट्रेलिया ने मैच के तीसरे दिन बिना किसी नुकसान के 21 रन बनाकर टीम इंडिया पर अब तक 54 रनों की बढ़त लेकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। मैच में भारत पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया से 33 रन पीछे रह गया। टीम के अभी सभी 10 विकेट सुरक्षित हैं, ऐसे में टीम मैच के चौथे दिन बड़ा स्कोर बनाकर टीम इंडिया पर दवाब बनाना चाहेगी।

इसी के साथ लोगों को टीम इंडिया का 2003-2004 का ऑस्ट्रेलिया दौरा याद आ गया, जब टीम एडिलेड में पहली पारी में 33 रन से पीछे रहने के बावजूद जीत दर्ज करने में सफल रही थी।

उस वक्त भी 33 रन की ही बढ़त मिली थी,

इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई थी। सीरीज का पहला मैच ब्रिसबेन में खेला गया, जो ड्रॉ रहा था। एडिलेड में खेले गए सीरीज के दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने रिकी पोंटिंग के जोरदार दोहरे शतक के दम पर पहली पारी में 556 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। टीम इंडिया ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए पहली पारी में 523 रन तक पहुंचा दी थी। भारत की तरफ से मिस्टर भरोसेमंद राहुल द्रविड़ ने दोहरा शतक और वीवीएस लक्ष्मण ने शानदार शतक जड़ा था। टीम हालांकि पहली पारी में 33 रनों से पीछे रह गई थी।

इस मैच में भारतीय गेंदबाज ने अजीत अगरकर की अगुवाई में दूसरी पारी में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को मात्र 196 रनों पर समेट दिया, जिससे टीम को 230 रनों का टारगेट मिला। टीम ने इस लक्ष्य को राहुल द्रविड़, वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर की बेहतरीन पारियों के दम पर छह विकेट खोकर हासिल कर लिया। राहुल द्रविड़ को उनके बेहतरीन दोहरे शतक के लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड से नवाजा गया।

यह मैच को जीतने के बाद टीम इंडिया की तारीफ पूरी दुनिया में हुई थी, क्योंकि टीम इंडिया ने पहली पारी में पिछड़ने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को उनके घर में ही धूल चटाई थी। तीसरा मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा। सिडनी में खेला गया आखिरी मैच ड्रॉ रहा था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.