IPL 2022: जानिये IPL 2016 और IPL 2022 क्या है कॉमन

Samachar Jagat | Thursday, 12 May 2022 03:09:52 PM
IPL 2022: Know what IPL 2016 and IPL 2022 have in common

26 मार्च से शुरू हुई इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022  अंत के करीब है। दो नई टीमों गुजरात टाइटन्स (जीटी) और लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) के साथ एक महीना से  अधिक बीत चुका है - यह टीम टॉप पर रही है , लेकिन टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे सफल टीमों में से दो - मुंबई इंडियंस (एमआई) और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) - टेबल बोर्ड पर  सबसे नीचे है।

जहां कई मैच आखिरी गेंद पर खत्म हुए, वहीं कुछ टीमों ने जितनी जल्दी हो सके चीजों को खत्म किया। हालाँकि, इस सब के बीच, आईपीएल 2016 और 2022 सीज़न के बीच कुछ समानताएँ देखी गईं।
आईपीएल 2016 और 2022 सीज़न की बात करें तो यहां दो टूर्नामेंटों के बीच कुछ चीजें सेम  हैं।

1. गुजरात की टीम ने पहले 7 में से 6 मैच जीते; SRH उन्हें हराने वाली एकमात्र टीम है 
दो सीज़न के दौरान सबसे नोटेबले कोइंसीडन्ट  में से एक गुजरात लायंस और गुजरात टाइटन्स है  - दोनों फ्रेंचाइजी ने अपने पहले आईपीएल सीज़न में अपने पहले सात मैचों में से छह में जीत हासिल की।
दिलचस्प बात यह है कि अपने-अपने सीज़न के पहले हाफ में एकमात्र हार सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ आई थी।

2. एमएस धोनी की टीम और मुंबई इंडियंस ने दोनों सीजन में संघर्ष किया
एमएस धोनी आईपीएल 2016 के दौरान राइजिंग पुणे सुपरजायंट (आरपीएस) के लिए खेले थे। वह उस समय  के कप्तान थे, और जबकि धोनी का आईपीएल कप्तान के रूप में एक असाधारण रिकॉर्ड है, 2016 में उनकी टीम ने प्लेऑफ़ में जगह नहीं बनाई।

वही ऐसा  फिर से हो रहा है क्योंकि सीएसके ने अब तक संघर्ष किया है, और कप्तानी में बदलाव के कारण रवींद्र जडेजा ने धोनी को नेतृत्व सौंप दिया। टीम  के पास क्वालीफाई करने का मौका है, लेकिन तकनीकी रूप से, वे रेस  से बाहर हैं। मुंबई इंडियंस (MI) की बात करें तो वो भी 2016 में क्वालीफाई करने में नाकाम रही और इस साल एलिमिनेट होने वाली पहली टीम बनी।

3. प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी गुजरात
2016 हो या 2022, गुजरात की टीमें (गुजरात लायंस और गुजरात टाइटंस) - दोनों बार  प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनीं। 

4. केएल राहुल ने गुजरात की टीम के खिलाफ पहली गेंद पर डक दर्ज किया
सुपर जायंट्स (एलएसजी) केएल राहुल ने छह साल में अपना पहला डक बनाया - यह गुजरात टाइटंस के खिलाफ पहली गेंद पर गोल्डन डक था। 56 पारियों के बाद छह साल में यह उनका आईपीएल में पहला डक था। आखिरी बार एक गुजरात टीम - गुजरात लायंस के खिलाफ भी आया था - 2016 में जब उन्हें तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी ने गोल्डन डक पर आउट किया था।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.