IPL 2023: RCB को प्लेऑफ का दावा मजबूत करने के लिए SRH के खिलाफ करनी होगी जीत दर्ज

Samachar Jagat | Wednesday, 17 May 2023 12:35:43 PM
IPL 2023:RCB will have to register a win against SRH to strengthen their playoff claim

हैदराबाद। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) की टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टी20 में गुरुवार को यहां जब सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के खिलाफ अहम मुकाबले के लिए  मैदान पर उतरेगी तो उसकी नजरें प्लेऑफ में जगह बनाने के साथ भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली के प्रदर्शन पर होगी।

आरसीबी इस समय 12 मैचों में इतने ही अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है। उसे प्लेऑफ में जगह पक्की करने के लिए बचे हुए दोनों मैच जीतने होंगे। एसआरएच के नाम 12 मैचों में आठ अंक है और टीम खिताब की दौड़ से बाहर हो गयी है।कप्तान फाफ डुप्लेसी के साथ कोहली आरसीबी के लिए इस सत्र में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में से एक हैं, लेकिन लगातार दो मैचों में विफलता (राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 18 और मुंबई इंडियंस के खिलाफ एक रन) के बाद यह दिग्गज खिलाड़ी एसआरएच के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर टीम को जीत दिलाने की कोशिश करेगा।

डुप्लेसी 12 मैचों में 57.36 के औसत से 631 रन के साथ मौजूदा सत्र में अब तक लीग के शीर्ष स्कोरर है। कोहली इस मामले में टीम के दूसरे सबसे सफल  बल्लेबाज है। उन्होंने 39.81 की औसत और छह अर्धशतकों की मदद से 438 रन बनाये है। कोहली की बल्लेबाजी में हालांकि निरंतरता की कमी रही है और वह तेजी से रन बनाने के मामले में जूझते दिखे है।इन दोनों के अलावा टीम को ग्लेन मैक्सवेल से भी काफी उम्मीद होगी। मैक्सवेल ने मौजूदा सत्र में पांच अर्धशतकीय पारियां खेली है। इन तीनों के अलावा टीम के अन्य बल्लेबाज लगातार अच्छा करने में विफल रहे है।

टीम पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 112 रन की बड़ी जीत दर्ज करने के बाद आत्मविश्वास से भरी होगी।इस मैच में डुप्लेसी और मैक्सवेल की अर्धशतकीय पारियों से आरसीबी ने पांच विकेट पर 171 रन बनाने के बाद वेन पार्नेल (10 रन पर तीन विकेट), माइकल ब्रेसवेल (16 रन पर दो विकेट) और कर्ण शर्मा (19 रन पर दो विकेट), मोहम्मद सिराज (10 रन पर एक विकेट) की उम्दा गेंदबाजी से राजस्थान की पारी को 10.3 में सिर्फ 59 रन पर समेट दिया था।
गेंदबाजी के मोर्चे पर पार्नेल, सिराज और ब्रेसवेल पर फिर से अच्छा करने की जिम्मेदारी होगी।

एसआरएच टूर्नामेंट से बाहर होने वाली दूसरी टीम बनने के बाद आत्मसम्मान के लिए खेलेगी। टीम अपने बाकी दो मैचों में जीत दर्ज करके अपने प्रशंसकों को खुश होने का मौका देना चाहेगी।टीम इस सत्र में बल्लेबाजी और गेंदबाजी विभाग दोनों में ही विफल रही है।बल्लेबाजी में हेनरिच क्लासेन और कुछ हद तक राहुल त्रिपाठी के अलावा कोई भी अच्छा  प्रदर्शन नहीं कर सका। कप्तान एडेन मार्कराम के खराब फॉर्म ने टीम की मुश्किलें और बढ़ा दी।हैरी ब्रुक शुरुआती मैचों के प्रदर्शन को जारी नहीं रख सके जबकि मयंक अग्रवाल बुरी तरह से विफल रहे। भुवनेश्वर कुमार (14 विकेट) और मयंक मार्कंडेय (12 विकेट) के अलावा टीम के अन्य गेंदबाजों ने निराश किया।

टीमें:
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: फाफ डुप्लेसी (कप्तान), आकाशदीप, फिन एलेन, अनुज रावत, अविनाश सिंह, मनोज भांडगे, माइकल ब्रेसवेल, वानिंदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), सिद्धार्थ कौल, विराट कोहली, महिपाल लोमरोर, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, वेन पार्नेल, हर्षल पटेल, सुयश प्रभुदेसाई, राजन कुमार, शाहबाज़ अहमद, कर्ण शर्मा, हिमांशु शर्मा, सोनू यादव, विजयकुमार वैशाख, केदार जाधव।

सनराइजर्स हैदराबाद: एडेन मार्कराम (कप्तान), अब्दुल समद, राहुल त्रिपाठी, ग्लेन फिलिप्स, अभिषेक शर्मा, मार्को यानसन, फजलहक फारूकी, कार्तिक त्यागी, भुवनेश्वर कुमार, टी. नटराजन, उमरान मलिक, हैरी ब्रूक, मयंक अग्रवाल, हेनरिक क्लासेन, आदिल राशिद, मयंक मारकंडे, विवरांत शर्मा, समर्थ व्यास, संवीर सिंह, उपेंद्र यादव, मयंक डागर, नीतीश कुमार रेड्डी, अकील होसेन और अनमोलप्रीत सिंह।

मैच भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे शुरू होगा।

Pc:News18



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.