खो-खो को एशियाई खेलों में शामिल किए जाने की उम्मीद : आईएओ

Samachar Jagat | Wednesday, 18 Mar 2020 03:25:30 PM
Kho-kho expected to be included in Asian Games: IAO

नयी दिल्ली ,भारतीय ओलंपिक संघ  ने उम्मीद जतायी है कि देश के पारंपरिक खेल खो-खो को 2०26 के एशियाई खेलों में शामिल कर लिया जाएगा।

आईओए के महासचिव राजीव मेहता ने यहां कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि जापान में होने वाले 2०26 एशियाई खेलों में खो-खो को शामिल कर लिया जाएगा। खो-खो इस समय दुनिया के 25 देशों में खेला जाता है। मेहता ने बताया कि खो-खो को एशियाई ओलंपिक परिषद ने 2०18 में इंडोनेशिया के जकार्ता में हुए

एशियाई खो-खो महासंघ के अध्यक्ष मेहता ने कहा,''मुझे उम्मीद है कि खो-खो को 2०26 एशियाई खेलों में पूर्ण खेल का दर्जा मिल जाएगा। मेरा सपना है कि मैं खो-खो को राष्ट्रमंडल खेल और ओलंपिक स्तर पर भी देखूं।’’

अंतरराष्ट्रीय खो-खो महासंघ के अध्यक्ष सुधांशु मित्तल ने भी विश्वास जताया कि खो-खो को चीन के हांगझाऊ में होने वाले 2०22 एशियाई खेलों में प्रदर्शनी खेल के तौर पर शामिल कर लिया जाएगा। अभी तक एशियाई खो-खो की तीन चैंपियनशिप आयोजित हुई हैं जिसमें भारत ने 1996 और 2०16 तथा बंगलादेश ने 2००० में इनकी मेजबानी की थी।

इसका चौथा संस्करण इस वर्ष अगस्त में भारत में होगा।
मेहता ने बताया कि भारतीय खो-खो महासंघ पहली बार लेवल वन के अंतरराष्ट्रीय कोचिग शिविर का दो चरणों में आयोजन कर रहा है जिससे सभी संबद्ध देशों को तकनीकि सहायता उपलब्ध करायी जा सके।

 उन्होंने बताया कि इस वर्ष 27 नवंबर से 2० दिसंबर तक दिल्ली, पुणे और हैदराबाद में अल्टीमेट खो-खो लीग का आयोजन किया जाएगा जिसमें आठ टीमें हिस्सा लेंगी और इसमें विदेशी खिलाड़यिों की भागीदारी भी रहेगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.