जानिए, day-night टेस्ट का इतिहास, team india ने इस दिन खेला था पहल फ्लड लाइट मैच

Samachar Jagat | Monday, 23 Nov 2020 10:19:19 AM
Know, the history of day-night test, team india played the first flood light match on this day

डे नाईट क्रिकेट, जिसे फ्लडलिट क्रिकेट के रूप में भी जाना जाता है, जो शाम को फ्लड लाइट में खेला जाता है । वर्ल्ड सीरीज़ क्रिकेट में फ्लडलाइट्स के तहत खेला जाने वाला पहला नियमित 1979 में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज़ के बीच खेला गया। जबकि भारत की बात करें तो  भारतीय क्रिकेट टीम ने  पिछले साल 22 नवंबर 2019 को भारतीय टीम ने कोलकाता के ईडन गार्डन में बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला दिन-रात्रि टेस्ट मैच खेला था।

इस मैच में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को तीसरे दिन एक पारी और 46 रन से हराया था। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला भी 2-0 से अपने नाम कर ली थी। भारतीय टीम की यह लगातार सातवीं टेस्ट सीरीज जीत और 12वीं घरेलू श्रृंखला जीत थी।

इस मैच में ईशांत शर्मा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। ईशांत ने इस मुकाबले में नौ विकेट झटके थे। भारतीय गेंदबाजों ने पहली पारी में बांग्लादेश को 106 रनों पर समेट दिया। इसके बाद भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 9 विकेट पर कुल 347 रन बनाए। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 136 रनों की पारी खेली, जबकि चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्या रहाणे ने अर्धशतक बनाए। अक्टूबर 2012 में, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने दिन / रात टेस्ट मैचों की अनुमति दी। पहला आईसीसी / ऑस्ट्रेलिया मैच न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड ओवल में 27 नवंबर 2015 को आयोजित किया गया।

भारतीय क्रिकेट टीम ने एक साल पहले आज के दिन ही अपना पहला दिन-रात्रि टेस्ट खेला था

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आज का दिन काफी यादगार है। पिछले साल आज ही के दिन 22 नवंबर 2019 को भारतीय टीम ने कोलकाता के ईडन गार्डन में बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला दिन-रात्रि टेस्ट मैच खेला था। इस मैच में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को तीसरे दिन एक पारी और 46 रन से उपकरण दिया था।

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला भी 2-0 से अपने नाम कर ली थी। भारतीय टीम की यह लगातार सातवीं टेस्ट सीरीज जीत और 12 वीं घरेलू श्रृंखला जीत थी।

इस मैच में ईशांत शर्मा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। ईशांत ने इस मुकाबले में नौ विकेट झटके थे।

भारतीय एथलीटों ने पहली पारी में बांग्लादेश को 106 रनों पर समेट दिया। इसके बाद भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 9 विकेट पर कुल 347 रन बनाए। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 136 रनों की पारी खेली, जबकि चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहे ने अर्धशतक बनाए रखा।

दूसरी पारी में भी बांग्लादेशी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए और पूरी टीम 195 रनों पर सिमट गई।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.