महान फुटबालर पी के बनर्जी का 83 वर्ष की उम्र में निधन

Samachar Jagat | Friday, 20 Mar 2020 01:59:43 PM
Legendary footballer PK Banerjee dies at 83


कोलकाता,  भारत के महान फुटबालर पी के बनर्जी का शुक्रवार को यहां लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया ।



loading...

बनर्जी के परिवार में उनकी बेटी पाउला और पूर्णा हैं जो नामचीन शिक्षाविद् हैं । उनके छोटा भाई प्रसून बनर्जी तृणमूल कांग्रेस से सांसद है ।

एशियाई खेल 1962 के स्वर्ण पदक विजेता बनर्जी भारतीय फुटबाल के स्वर्णिम दौर के साक्षी रहे हैं । वह पिछले कुछ समय से निमोनिया के कारण श्वास की बीमारी से जूझ रहे थे ।

उन्हें पाîकसन, दिल की बीमारी और डिम्नेशिया भी था । वह दो मार्च से अस्पताल में लाइफ सपोर्ट पर थे । उन्होंने रात 12 बजकर 4० मिनट पर आखिरी सांस ली ।

23 जून 1936 को जलपाईगुड़ी के बाहरी इलाके स्थित मोयनागुड़ी में जन्मे बनर्जी बंटवारे के बाद जमशेदपुर आ गए । उन्होंने भारत के लिये 84 मैच खेलकर 65 गोल किये ।

जकार्ता एशियाई खेल 1962 में स्वर्ण पदक जीतने वाले बनर्जी ने 196० रोम ओलंपिक में भारत की कप्तानी की और फ्रांस के खिलाफ एक एक से ड्रा रहे मैच में बराबरी का गोल किया ।
इससे पहले वह 1956 की मेलबर्न ओलंपिक टीम में भी थे और क्वार्टर फाइनल में आस्ट्रेलिया पर 4 .2 से मिली जीत में अ हम भूमिका निभाई ।

 

loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.