Happy Birthday former Indian women's cricket team captain Anjum Chopra :इस खिलाड़ी ने दी महिला क्रिकेट को एक नई दिशा, पहली बार विदेश में दिलाई जीत

Samachar Jagat | Friday, 20 May 2022 10:59:01 AM
Made his debut in cricket at the age of 17, illuminated India's name and become a commentator

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान अंजुम चोपड़ा आज अपना 45वां जन्मदिन मना रही हैं। उनका जन्म 20 मई 1977 को दिल्ली में हुआ था। वह क्रिकेट जगत का जाना-पहचाना नाम बन चुकी हैं। बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज अंजुम ने भारत के लिए 12 टेस्ट, 127 वनडे और 18 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले, जिसमें उन्होंने क्रमश: 548, 2856 और 241 रन बनाए। उन्होंने वनडे में एक शतक और 18 अर्धशतक बनाए।

17 साल की उम्र में डेब्यू: अंजुम ने 17 साल की उम्र में एकदिवसीय मैच खेलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने फरवरी 1995 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला मैच खेला। जिसके बाद उन्होंने उसी वर्ष इंग्लैंड के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की। वर्ष 2002 में अंजुम को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया था। उनके नेतृत्व में टीम ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीती। वहीं अंजुम ने अगस्त 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में कदम रखा था.


 
अंजुम ने किया ये अनोखा कारनामा: अंजुम को अपने करियर में एक ऐसा अनोखा कारनामा भी देखने को मिला है, जो क्रिकेट के इतिहास में हमेशा दर्ज होने वाला है. वह 100 वनडे खेलने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं। उन्होंने भारत के लिए चार विश्व कप खेले। उनकी तुलना इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज डेविड गेवर से की गई। गेवर बल्लेबाजी और खूबसूरत शॉट लगाने में अपनी कलात्मकता के लिए जाने जाते थे।

क्रिकेटर से सफल कमेंटेटर बनीं अंजुम चोपड़ा ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच मार्च 2021 में खेला था। वह क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद एक कमेंटेटर के रूप में एक सफल पारी खेल रही हैं। उन्हें कई बड़े मौकों पर इस जिम्मेदारी को निभाते हुए देखा गया है। गौरतलब है कि अंजुम को अर्जुन अवॉर्ड और पद्मश्री अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है. उन्हें 2007 में अर्जुन पुरस्कार और 2014 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.