National Sports Day 2022: जानिए इतिहास, महत्व, तथ्य और बहुत कुछ

Samachar Jagat | Monday, 29 Aug 2022 11:44:41 AM
National Sports Day 2022: Know History, Significance, Facts and more

हॉकी के दिग्गज मेजर ध्यानचंद की जयंती के उपलक्ष्य में भारत हर साल 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाता है। यह दिन शारीरिक गतिविधि, खेल और समग्र स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। यह दिन भारत के खेल नायकों और चैंपियनों को भी समर्पित है। जो देश को गौरवान्वित करने के लिए उनके योगदान और समर्पण का सम्मान करते हैं।

इतिहास
भारत में पहला राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त 2012 को मनाया गया था। 'हॉकी विजार्ड' और 'द मैजिशियन' के रूप में व्यापक रूप से जाने जाने वाले मेजर ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त 1905 को हुआ था और उनके जन्मदिन को मनाने के लिए राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है।

महत्व
राष्ट्रीय खेल दिवस का प्राथमिक उद्देश्य सभी नागरिकों के दैनिक जीवन में खेल के महत्व और शारीरिक रूप से सक्रिय होने के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है। जीवन में शारीरिक गतिविधियों और खेलों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सरकार ने विभिन्न कार्यक्रम, सेमिनार आदि भी आयोजित किए।

मेजर ध्यानचंदो के बारे में तथ्य
हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद भारतीय पुरुष हॉकी टीम के सदस्य थे। व्यापक रूप से 'हॉकी के जादूगर' के रूप में जाना जाता है। ध्यान चंद का जन्म 29 अगस्त 1905 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद (प्रयागराज) में हुआ था। भारतीय हॉकी टीम के स्टार उन्होंने 1928, 1932 और 1936 के समर ओलंपिक में जीत के साथ भारत को ओलंपिक स्वर्ण पदक की पहली हैट्रिक पूरी करने में  महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।जब वह 1956 में भारतीय सेना की पंजाब रेजिमेंट में एक मेजर के रूप में सेवानिवृत्त हुए। तो भारत सरकार ने उसी वर्ष पद्म भूषण - तीसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार - प्रदान किया।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.