Philippines का पहला ओलंपिक स्वर्ण पदक, हिडिलिन डियाज़ ने भारोत्तोलन के साथ जीता

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Jul 2021 10:35:54 AM
Philippines' First Olympic gold Medal, Hidilyn Diaz wins with weightlifting

भारोत्तोलक हिडिलिन डियाज़ ने ओलंपिक में स्वर्ण जीतने वाली फिलीपींस की पहली एथलीट बनकर इतिहास रच दिया। 30 वर्षीय ने टोक्यो में महिलाओं की 55 किग्रा वर्ग में शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए 224 किलोग्राम वजन का एक ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया। आपको बता दें कि 1924 के पेरिस ओलंपिक में फिलीपींस द्वारा अपना उद्घाटन प्रतिनिधिमंडल भेजे जाने के बाद से यह पहला स्वर्ण है।

रिकॉर्ड तोड़ लिफ्ट पूरी करने के बाद डियाज़ फूट-फूट कर रोने लगी और अपने कोचों को गले लगा लिया। पोडियम पर खड़े होने के दौरान उन्हें अपना पदक पकड़े हुए और अपनी जर्सी पर फिलीपींस के झंडे की ओर इशारा करते हुए देखा गया। फिलीपींस के राष्ट्रपति के प्रवक्ता, हैरी रोक ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक बयान में द्वीप राष्ट्र के लिए "गर्व और गौरव लाने" के लिए डियाज़ को बधाई दी। "पूरे फिलिपिनो राष्ट्र को आप पर गर्व है," उन्होंने कहा।

आपको बता दें कि डियाज ने रियो में 2016 के खेलों में रजत पदक जीता था, उन्होंने विश्व रिकॉर्ड धारक चीन के लियाओ कियुयुन, जिन्होंने 223 किग्रा के साथ रजत पदक जीता था, और कजाकिस्तान की जुल्फिया चिनशानलो, जिन्होंने 213 के साथ कांस्य पदक जीता था, को हराने के लिए व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ हासिल किया। किलोग्राम। डियाज़ उन कई एथलीटों में शामिल हैं जिनकी खेलों से पहले तैयारी और प्रशिक्षण कोविड -19 प्रतिबंधों के कारण बाधित हो गया था। एक बिंदु पर, डियाज़ मलेशिया में कई महीनों के लिए फंसे हुए थे, जबकि पेरू में एक प्रतियोगिता के रास्ते में, कड़े सरकारी सीमा प्रतिबंधों के खुलने के बाद, एक रिपोर्ट का दावा है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.