Photos : IPL 2023 की नीलामी में शामिल होंगे ये है सबसे छोटी उम्र के खिलाड़ी

Samachar Jagat | Friday, 16 Dec 2022 03:08:54 PM
Photos :  This is the youngest player to be included in IPL 2023 auction

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 मिनी-नीलामी 23 दिसंबर को कोच्चि में होने वाली है। प्रीमियर लीग के लिए शुरू में साइन अप करने वाले 991 क्रिकेटरों में से 405 की नीलामी होनी है। आगामी नीलामी में, लिस्ट में ऐसे कई खिलाड़ी हैं जिनके नाम बोली के लिए रखे जाएंगे, जो उम्र में कम हैं। सूची में अलग-अलग उम्र, अनुभव के लेवल और स्किल सेट के खिलाड़ी शामिल हैं।

यहां हम आईपीएल नीलामी में पांच सबसे कम उम्र के खिलाड़ियों को देखते हैं:

1. अल्लाह मोहम्मद ग़ज़नफ़र - 15 साल

 
15 साल के अल्लाह मोहम्मद आईपीएल नीलामी में शामिल होने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं। इस युवा खिलाड़ी ने अपकमिंग सीजन के लिए उन पर हस्ताक्षर करने में रुचि रखने वाली फ्रेंचाइजी के लिए 20 लाख रुपये का आधार मूल्य निर्धारित किया है। उन्होंने अफगानिस्तान की शापेजा क्रिकेट लीग के तीन मैचों में भाग लिया है। खेल के दौरान ग़ज़नफ़र ने पांच विकेट लिए, मिस आइनाक नाइट्स (4/15) के लिए खेलते हुए उनके बेस्ट गेंदबाजी आँकड़े आए।

2. दिनेश बाना - 18 साल
 
विकेटकीपर-बल्लेबाज ने भारत की अंडर-19 टीम को खिताब जिताने में योगदान दिया। दिनेश को आईपीएल 2022 की मेगा-नीलामी में भाग लेना था, लेकिन वह ऐसा नहीं कर सका क्योंकि उन्होंने कम से कम एक प्रथम श्रेणी या लिस्ट ए गेम में भाग नहीं लिया था। उन्होंने SMAT में हरियाणा का प्रतिनिधित्व किया, इस प्रकार उन्हें सबसे छोटे प्रारूप में खेलने का कुछ अनुभव है। इसी कम्पटीशन में, जम्मू और कश्मीर के खिलाफ, उन्होंने अपनी सबसे बड़ी पारी खेली, जिसमें 43 रन बनाए, जिसमें पाँच चौके और एक अधिकतम शामिल थे।

3. साकिब हुसैन - 18 साल
 
अपकमिंग मिनी-नीलामी में, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (एसएमएटी) में बिहार का प्रतिनिधित्व करने वाले 18 वर्षीय युवा खिलाड़ी ने अपना नाम दांव पर लगा दिया है। इस साल, साकिब ने दो एसएमएटी मैचों में भाग लिया और गुजरात के खिलाफ शानदार गेंदबाजी आंकड़े (4/20) दर्ज किए। मध्यम तेज गेंदबाज की लंबाई और गति विविधताओं को जोड़ने की क्षमता उनकी टीम को सफलता हासिल करने में मदद कर सकती है। गेंदबाज किसी भी टीम के लिए एक आकर्षक जोड़ हो सकता है क्योंकि उसके पास टी20 प्रारूप का अनुभव है।

4. कुमार कुशाग्र - 18 वर्ष
 
कुमार कुशाग्र ने इस साल की शुरुआत में इतिहास रचा था जब वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 250 या उससे अधिक का स्कोर बनाने वाले सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बने थे। केवल सात प्रथम श्रेणी पारियों में, विकेटकीपर-बल्लेबाज ने 62.71 की शानदार औसत से 439 रन बनाए हैं। हालांकि, सबसे छोटे प्रारूप में उनका प्रदर्शन बल्लेबाज की क्षमता से कम रहा है। वह इस साल अपनी दो टी20 पारियों में झारखंड टीम के लिए सिर्फ 21 रन ही बना सके। 

5. शैक रशीद - 18 साल
 
जब आंध्र प्रदेश के क्रिकेटर को ICC मेन्स इंडिया U19 वर्ल्ड कप 2022 टीम के लिए बैकअप के रूप में चुना गया, तो उन्होंने काफी ध्यान आकर्षित किया। रशीद 2021 में एसीसी अंडर-19 एशिया कप जीतने वाली टीम के भी सदस्य थे। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 108 गेंदों पर 90* रनों की महत्वपूर्ण पारी खेलकर एशियाई प्रतियोगिता के सेमीफ़ाइनल पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव डाला। उन्होंने खिताब को सुरक्षित करने के लिए शिखर मैच में मैच विजयी 31* रन बनाकर टीम की सफलता में भी योगदान दिया



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.