बुमराह की जगह पर शमी आदर्श विकल्प : Tendulkar

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Oct 2022 09:16:49 AM
Shami ideal option in place of Bumrah: Tendulkar

नई दिल्ली : सचिन तेंदुलकर का मानना है कि जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति टी20 विश्वकप में भारत के लिए बड़ा झटका है लेकिन मोहम्मद शमी अपनी गति और कौशल से उनकी कमी को दूर कर सकते हैं। बुमराह पीठ दर्द के कारण अनिश्चित काल के लिए क्रिकेट से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह शमी को टीम में शामिल किया गया है जिन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में पिछले विश्वकप के बाद कोई टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है।

अमरोहा के इस 32 वर्षीय गेंदबाज ने हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सोमवार को खेले गए अभ्यास मैच में 20वें ओवर में गेंद संभाली और तीन विकेट लेकर भारत को छह रन से जीत दिलाई। तेंदुलकर ने पीटीआई से विशेष साक्षात्कार में कहा,'' बुमराह का नहीं होना बड़ा नुकसान है क्योंकि हमें निश्चित तौर पर एक स्ट्राइक गेंदबाज चाहिए। एक ऐसा वास्तविक तेज गेंदबाज जो बल्लेबाजों पर हावी होकर विकेट ले सके। शमी इसे साबित कर चुका है और वह आदर्श विकल्प नजर आता है।’’

यह दिग्गज बल्लेबाज बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिह से काफी प्रभावित नजर आता है जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। तेंदुलकर ने कहा,'' अर्शदीप ने काफी उम्मीदें जगाई हैं और वह संतुलित गेंदबाज नजर आता है। मैंने उनमें जो कुछ भी देखा मुझे प्रतिबद्ध खिलाड़ी लगा क्योंकि जब आप किसी खिलाड़ी पर गौर करते हैं तो उसकी मानसिकता देखते हैं ।’’ इस दिग्गज बल्लेबाज ने कहा कि किसी खास रणनीति के लिए प्रतिबद्ध होना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना उसे तैयार करना।

तेंदुलकर ने कहा, ''मुझे यह सबसे अच्छी बात लगी कि यदि अर्शदीप के पास कोई रणनीति है तो वह उसके प्रति प्रतिबद्ध रहता है और यह इस प्रारूप में बेहद महत्वपूर्ण होता है क्योंकि बल्लेबाज ढीले और कुछ नए तरह के शॉट खेलते हैं। इसलिए यदि आपकी कोई रणनीति है तो उस पर पूरी तरह अमल करो।’’ भारत को अपने मैच मेलबर्न, सिडनी, एडिलेड और पर्थ में खेलने हैं जहां की सीमा रेखा काफी बड़ी है। तेंदुलकर का मानना है अंतिम एकादश में स्पिनरों का चयन करते समय मैदान का आकार ध्यान में रखना चाहिए। उन्होंने कहा,'' आप अधिकतर उस दिशा में खेलते हैं जहां गेंद टर्न हो रही हो कुछ बल्लेबाज होते हैं जो टर्न के विपरीत लगातार हिट करते हैं। आमतौर पर कप्तान सीमा रेखा की दूरी को देखकर फैसला करते हैं कि किस तरह का स्पिनर अंतिम एकादश में रखना है।

आप स्पिनर का चयन करते समय हवा की दिशा का ध्यान भी रखते हैं।’’ भारत के पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले पहले मैच में रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या और दिनेश कार्तिक को अंतिम एकादश में जगह मिल सकती है ऐसे में एकमात्र वामहस्त बल्लेबाज ऋषभ पंत को बाहर बैठना पड़ सकता है। तेंदुलकर टीम संयोजन पर बात नहीं करना चाहते लेकिन उनका मानना है कि बाएं हाथ के बल्लेबाज के होने से बल्लेबाजी क्रम को विविधता मिलती है।

उन्होंने कहा,'' बाएं हाथ का बल्लेबाज निश्चित तौर पर महत्वपूर्ण होता है। गेंदबाजों को और क्षेत्ररक्षकों को उसके हिसाब से खुद को समायोजित करना पड़ता है और अगर वे लगातार स्ट्राइक रोटेट करते हैं तो फिर गेंदबाजों को इसमें परेशानी होती है।’’ तेंदुलकर ने इसके साथ ही कहा कि परिस्थितियों और टॉस की भूमिका भी अहम होगी। उन्होंने कहा, ''मुझे लगता है की कुछ अवसरों पर परिस्थितियों की भूमिका भी महत्वपूर्ण होगी और स्कोर का बचाव करना आसान नहीं होगा। परिस्थितियां मैच के दौरान बदल सकती हैं और लक्ष्य का पीछा करना आसान हो सकता है। कुछ मैदानों पर टॉस की भूमिका भी महत्वपूर्ण होगी।’’ 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.