फर्नांडो को छह विकेट, श्रीलंका ने बांग्लादेश को 1० विकेट से हराकर श्रृंखला जीती

Samachar Jagat | Friday, 27 May 2022 03:38:15 PM
Six wickets for Fernando, Sri Lanka beat Bangladesh by 10 wickets to win series

ढाका। असित फर्नांडो की तूफानी गेंदबाजी से श्रीलंका ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन शुक्रवार को यहां बांग्लादेश को 1० विकेट से हराकर दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला 1-0 से जीत ली। बांग्लादेश का स्कोर दूसरी पारी में एक समय पांच विकेट पर 156 रन था और लग रहा था कि मेजबान टीम मैच ड्रॉ कराने की ओर बढ़ रही है लेकिन फर्नांडो (51 रन पर छह विकेट) के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आगे टीम 169 रन पर ढेर हो गई। पहली पारी में 93 रन देकर चार विकेट चटकाने वाले फर्नांडो ने करियर में पहली बार मैच में 1० विकेट हासिल किए।


श्रीलंका को 29 रन का लक्ष्य मिला जिसके बाद ओशादा फर्नांडो (नौ गेंद में नाबाद 21 रन) और कप्तान दिमुथ करूणात्ने (नाबाद सात) ने तीसरे ओवर में ही मेहमान टीम का स्कोर बिना विकेट खोए 29 रन तक पहुंचाकर उसे जीत दिला दी। अनुभवी शाकिब अल हसन (58) और लिटन दास (52) ने इससे पहले बांग्लादेश से पारी के हार के खतरे को टाला।


बांग्लादेश ने दिन की शुरुआत चार विकेट पर 34 रन से की। इस समय टीम को पारी की हार का खतरा टालने के लिए 107 रन की दरकार थी। टीम ने दिन के आठवें ओवर में ही अच्छी फॉर्म में चल रहे मुशफिकुर रहीम (23) का विकट गंवा दिया जिन्हें कासुन रजिता (4० रन पर दो विकेट) ने नीची रहती गेंद पर बोल्ड किया। श्रीलंका की पारी में 96 रन पर पांच विकेट चटकाने वाले शाकिब ने इसके बाद मोर्चा संभाला और कुछ आकर्षक शॉट खेले।


पहली पारी में करियर की सर्वश्रेष्ठ 141 रन की पारी खेलने वाले लिटन ने सतर्कता से बल्लेबाजी की। उन्हें मैदानी अंपायर ने नौ रन के निजी स्कोर पर आउट दिया लेकिन डीआरएस की मदद लेने पर मैदानी अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा। विकेटकीपर बल्लेबाज लिटन ने बाएं हाथ के स्पिनर प्रवीण जयविक्रम की गेंद पर एक रन के साथ अपने 33वें टेस्ट में दो हजार रन पूरे किए। शाकिब ने तेजतर्रार पारी खेलते हुए आफ स्पिनर धनंजय डिसिल्वा पर चौके के साथ 62 गेंद में 27वां अर्धशतक पूरा किया।


लिटन ने भी 130 गेंद में 13वां अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके तुरंत बाद फर्नांडो को उन्हीं की गेंद पर वापस कैच थमा दिया जिसके बाद बांग्लादेश की पारी ढह गई। उन्होंने शाकिब के साथ छठे विकेट के लिए 1०3 रन जोड़े और अपनी पारी के दौरान 135 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके मारे। शाकिब भी फर्नांडो की गेंद पर विकेटकीपर निरोशन डिकवेला को कैच दे बैठे जिससे बांग्लादेश की टेस्ट ड्रॉ कराने की रही सही उम्मीद भी टूट गई। शाकिब ने 72 गेंद का सामना करते हुए सात चौके मारे।


फर्नांडो ने इसके बाद ताइजुल इस्लाम (01) और खालिद अहमद (00) को पवेलियन भेजकर बांग्लादेश की पारी का अंत किया। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 365 रन बनाए थे जिसके जवाब में श्रीलंका ने 506 रन का स्कोर खड़ा किया था। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.