Sport News : एरिगेसी ने अनीश गिरी को हराया

Samachar Jagat | Saturday, 19 Nov 2022 11:21:34 AM
Sport News : Erigey defeated Anish Giri

सान फ्रांसिस्को : भारतीय ग्रैंडमास्टर अर्जुन एरिगेसी ने शनिवार को यहां मेल्टवॉटर चैम्पियंस टूर फाइनल्स के पांचवें दौर में नीदरलैंड के जीएम अनीश गिरी पर 2.5-1.5 से जीत दर्ज की। युवा जीएम आर प्रगानांनदा को पोलैंड के जान क्रिस्तोफ डुडा से कड़ी चुनौती मिली जिससे चार रैपिड मैच, दो ब्लिट्ज और एक 'आर्मागेडोन’ मैच के बाद मुकाबला 3.5-3.5 से बराबरी पर रहा।

भारतीय खिलाड़ी एरिगेसी की यह दूसरी जीत थी जिससे उनके 17 वर्षीय हमवतन प्रगानांनदा के बराबर छह अंक हो गये हैं। एरिगेसी ने पहला गेम सफ़ेद मोहरों से खेलते हुए 56 चाल में और दूसरा काले मोहरों से खेलते हुए 44 चाल में जीता। 36 चाल के ड्रा से एरिगेसी अपनी दूसरी जीत दर्ज करने में सफल रहे। उन्होंने इससे पहले दिन अजरबेजान के शखरियार मामेदयारोव को 3-1 से हराया था। प्रगानांनदा और डुडा के बीच मुकाबला रोमाचंक रहा। डुडा ने पहला गेम जीता लेकिन भारतीय स्टार 53 चाल में दूसरे में जीत हासिल कर बराबरी पर पहुंच गया।

फिर डुडा ने तीसरा और प्रगानांनदा ने चौथा गेम जीता। भारतीय खिलाड़ी ने पहला ब्लिट्ज टाई ब्रेक गेम जीता लेकिन प्रतिद्बंद्बी 41 चाल की जीत से बराबरी पर आ गया। 'आर्मागेडोन’ (सडन-डेथ गेम) में डुडा और प्रगानानंदा के बीच 90 चाल तक कोई फैसला नहीं हुआ और मुकाबला ड्रा रहा। नार्वे के दुनिया के नंबर एक शतरंज खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन ने वियतनाम के क्वांग लिएम ली को 'सडन टाई-ब्रेक’ में 4-3 से पराजित किया। दिन के अन्य मैचों में अमेरिका के वेस्ले सो ने मामेदयारोव को 3-0 से पराजित किया। कार्लसन 15 अंक से तालिका में शीर्ष पर हैं। डुडा नौ अंक से दूसरे और सो (9) तीसरे स्थान पर हैं। प्रगानानंदा और एरिगेसी के छह छह अंक हैं जिससे दोनों क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.