Sport News : मैकॉय के छह विकेट से वेस्टइंडीज ने भारत से श्रृंखला बराबर की

Samachar Jagat | Tuesday, 02 Aug 2022 11:02:28 AM
Sport News : West Indies level the series with India with McCoy's six-wicket haul

सेंट किट्स एवं नेविस : बायें हाथ के तेज गेंदबाज ओबेद मैकॉय के छह विकेट के बाद ब्रेंडन किग की अर्धशतकीय पारी से वेस्टइंडीज ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में सोमवार को यहां भारत को पांच विकेट से हराकर पांच मैचों श्रृंखला 1-1 से बराबर कर ली। मैन ऑफ द मैच मैकॉय ने चार ओवर में 17 रन देकर छह विकेट लेते हुए अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में वेस्टइंडीज के किसी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

किंग ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 52 गेंद में आठ चौके और दो छक्कों से सजी पारी में 68 रन बनाये। आखिरी ओवरों में विकेटकीपर डेवन थॉमस ने 19 गेंद में नाबाद 31 रन की पारी खेल वेस्टइंडीज को जीत दिलायी। भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.4 ओवर में 138 रन पर आउट हो गयी। वेस्टइंडीज ने 19.2 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 141 रन बनाकर जीत दर्ज की। लक्ष्य का पीछा करते हुए किग और काइल मायर्स ने पावरप्ले में 46 रन की साझेदारी कर वेस्टइंडीज को अच्छी शुरुआत दिलायी। सातवें ओवर में हार्दिक ने हालांकि मायर्स की 14 गेंद में आठ रन की पारी को खत्म किया।

किंग ने एक छोर संभाले रखा जबकि दूसरे छोर से कप्तान निकोलस पूरन (14) और शिमरोन हेटमायर (छह रन) को क्रमश: रविचंद्रन अश्विन (32 रन पर एक विकेट) और रविन्द्र जडेजा (16 रन पर एक विकेट) ने चलता किया। आवेश खान (31 रन पर एक विकेट) ने 16वें ओवर में किग को बोल्ड कर भारत की वापसी करायी तो वहीं 19वें ओवर में अर्शदीप सिह (26 रन पर एक विकेट) ने रोवमैन पॉवेल (पांच रन) को बोल्ड कर मैच में रोमांच बढ़ा दिया। आखिरी ओवर में वेस्टइंडीज को 10 रन की जरूरत थी और कप्तान रोहित शर्मा ने गेंद आवेश खान को थमाई। आवेश की पहली ही गेंद नो बॉल हो गयी और फिर फ्री हिट पर थॉमस ने छक्का और फिर दूसरी गेंद पर चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी। इससे पहले टीम 'किट’ के देर से आने के कारण मैच तीन घंटे की देरी से शुरू हुआ। पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद भारतीय टीम पूरी पारी के दौरान कभी लय हासिल नहीं कर सकी। रोहित (शून्य) मैच की पहली गेंद पर आउट हो गए।

भारतीय बल्लेबाजों को यहां के वार्नर पार्क की पिच की गति और उछाल को समझने में काफी परेशानी हुई और मैकॉय ने अपनी विविधता का शानदार इस्तेमाल करते हुए करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उनकी अतिरिक्त उछाल का बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था। लगातार दूसरे मैच में पारी का आगाज करते हुए सूर्यकुमार यादव (11) ने मैकॉय के खिलाफ कवर्स के ऊपर से छक्का जड़ा लेकिन इसके तुरंत बाद विकेटकीपर को कैच थमा कर पवेलियन लौट गये। ऋषभ पंत अपनी पारी के दौरान प्रभावशाली दिख रहे थे और उन्होंने मैकॉय के खिलाफ डीप स्क्वायर लेग पर बड़ा छक्का भी लगाया। उन्होंने ओडीन स्मिथ के खिलाफ अपनी पारी का दूसरा छक्का जड़ा लेकिन बायें हाथ के स्पिनर अकील हुसैन ने 12 गेंद की उनकी 24 रन की पारी को खत्म किया।

हरफनमौला हार्दिक (31 गेंद में 31) और जडेजा (30 गेंद में 27) ने इसके बाद पारी को संवारने की कोशिश की लेकिन दोनों की पांचवें विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी के दौरान रन गति कम रही।इस साझेदारी को जेसन होल्डर ने हार्दिक को आउट कर तोड़ा। इसके बाद मैकॉय ने अपने दूसरे स्पैल में जडेजा और दिनेश कार्तिक (07) को आउट कर भारत के बड़े स्कोर की उम्मीदों को तोड़ दिया। भारत ने 11 रन के अंदर आखिरी चार विकेट गंवा दिये।होल्डर ने 23 रन देकर दो विकेट लिये। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.