खेल मंत्री ने लद्दाख और जम्मू कश्मीर में खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों की घोषणा की

Samachar Jagat | Thursday, 13 Feb 2020 03:07:05 PM
Sports Minister announces Khelo India Winter Games in Ladakh and Jammu Kashmir

नई दिल्ली। खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने गुरुवार को घोषणा की कि केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख इस महीने पहले खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों की मेजबानी करेगा जबकि मार्च में इस तरह की प्रतियोगिता जम्मू कश्मीर में होगी। खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों की दोनों प्रतियोगिताओं का खर्चा खेल मंत्रालय उठाएगा। पहली प्रतियोगिता लद्दाख में फरवरी के तीसरे हफ्ते जबकि दूसरी प्रतियोगिता जम्मू कश्मीर में मार्च के पहले हफ्ते में होगी। खेलो इंडिया लद्दाख शीतकालीन खेलों में आईस हाकी चैंपियनशिप, फिगर स्केटिंग और स्पीड स्केटिंग स्पर्धाएं होंगी और इस प्रतियोगिता का आयोजन ब्लाक, जिला और केंद्र शासित स्तर पर किया जाएगा।



loading...

 इन खेलों में लगभग 1700 खिलाडिय़ों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। खेलो इंडिया जम्मू कश्मीर शीतकालीन खेल गुलमर्ग के कोंगडोरी में लडक़े और लड़कियों के लिए चार आयु वर्ग में होंगे। इन खेलों में 19 से 21, 17 से 18, 15 से 16 और 13 से 14 साल के आयु वर्ग के खिलाड़ी अल्पाइन स्कीइंग, क्रास कंट्री स्कीइंग, स्नो बोॄडग और स्नोशूइंग स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगे। जम्मू कश्मीर खेल परिषद और जम्मू कश्मीर शीतकालीन खेल संघ द्वारा आयोजित इन खेलों में विभिन्न राज्यों और संगठनों की 15 टीमों के लगभग 841 खिलाडिय़ों और अधिकारियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है।

इस मौके पर रीजीजू ने कहा, ‘‘युवाओं की उर्जा को सही स्थान पर लगाने के लिए खेलों से अच्छा कोई विकल्प नहीं है। हमने आईस हाकी, फिगर स्केटिंग, स्पीड स्केटिंग जैसे खेलों को शामिल किया है जो ओलंपिक का हिस्सा हैं। समय के साथ हम इन खेलों में चैंपियन तैयार करने में सफल रहेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे एक और खेलो इंडिया खेलों को शुरू करने की घोषणा करने की खुशी है। यह एक साल में तीसरे खेलो इंडिया खेल होंगे और हमने स्वदेशी खेलों के लिए भी एक प्रतियोगिता के आयोजन की योजना बनाई है। -(एजेंसी)

loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.