Sports News: इंग्लैंड में बल्लेबाजों के लिये अनुशासन जरूरी - Rohit

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Jun 2023 03:58:44 PM
Sports News: Discipline is important for batsmen in England - Rohit

लंदन। इंग्लैंड की परिस्थितियां भले ही बल्लेबाजों के लिये मुश्किल हो सकती हैं, लेकिन भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा का मानना है कि अगर एक बल्लेबाज पर्याप्त अनुशासन दिखाये तो वह इन परिस्थितियों में सफलता हासिल कर सकता है। 

रोहित शर्मा ने स्टार स्पोर्ट्स के एक कार्यक्रम पर कहा, “इंग्लैंड में परिस्थितियां आम तौर पर बल्लेबाजों के लिये काफी चुनौतीपूर्ण होती हैं, लेकिन जब तक आप अनुशासन दिखाने के लिये तैयार हैं, आपको एक बल्लेबाज के रूप में कुछ सफलता मिल सकती है।” 

रोहित की टीम यहां द ओवल मैदान पर बुधवार से शुरू होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी। रोहित ने इस मैदान पर इससे पहले सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला है, जहां उन्होंने 127 रन की शतकीय पारी खेलकर इंग्लैंड पर भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। 

रोहित ने कहा, “मैंने यहां (2021 में) बल्लेबाजी करते हुए यह महसूस किया कि आप कभी भी सेट नहीं  होते, क्योंकि मौसम लगातार बदलता रहता है। इसलिए आपको लंबे समय तक ध्यान  केंद्रित रखना होता है और यही इस प्रारूप की चुनौती है।आपको यह एहसास हो जायेगा कि गेंदबाज पर कब हावी होना है। आपको उस मौके के लिये तैयार रहना होगा। सबसे ज़रूरी, आपको वहां पिच पर मौजूद रहना होगा।” 

रोहित ने कहा, “यह बल्लेबाजी के लिये सबसे अनुकूल विकेटों में से एक है। आपको अपने शॉट का अच्छा प्रतिफल मिलता है। दाईं और बाईं ओर बाउंड्री काफी तेज है। इसलिये आपको बस अपने आपको पूरा-पूरा मौका देना है, यानी लंबे समय तक ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है।”भारत से खिताबी मैच में भिड़ने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम पांच मैचों की एशेज़ टेस्ट शृंखला में इंग्लैंड का सामना करेगी। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि वह अपने लंबे दौरे को ध्यान में रखते हुए अभ्यास में ज्यादा जान नहीं झोंक रहे। 

कमिंस ने कहा, “हम कोशिश करते हैं कि मौका मिलने पर ब्रेक ले लें। मैंने हमेशा कहा है कि हमें ऑस्ट्रेलिया में छह टेस्ट मैच मिले हैं। अगले दो महीनों में, मैं अत्यधिक काम करने के बजाय थोड़ा कम काम करना पसंद करूंगा। यह एक गेंदबाज के दृष्टिकोण से है। मुझे हमेशा ऐसा लगता है कि तैयार होने में बहुत अधिक समय नहीं लगता।

मैं सुनिश्चित करना चाहता हूं कि मैं मैचों के लिये शारीरिक रूप से तरोताजा रहूं।” उन्होंने कहा, “जाहिर तौर अपने देश में हमने बहुत प्रशिक्षण लिया। पूरी टीम यहां पहुंच चुकी है। हमने अच्छी तैयारी की है, सब तरोताज़ा हैं और मुकाबले में उतरने के लिये उत्सुक हैं।” डब्ल्यूटीसी फाइनल का सीधा प्रसारण बुधवार से स्टार स्पोर्ट्स और हॉटस्टार पर उपलब्ध होगा। 

Pc:Times Now Navbharat Hindi News



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.