Sports News : मैच दर मैच थॉमस कप 2022 में भारत की जीत की राह

Samachar Jagat | Monday, 16 May 2022 02:06:16 PM
Sports News : Match-by-match road to victory for India in Thomas Cup 2022

भारत की पुरुष बैडमिंटन टीम ने कल एक तनावपूर्ण खेल में 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को हराकर इतिहास में पहली बार थॉमस कप जीतकर इतिहास रच दिया। लेकिन यह कप जीतना आसान नहीं था क्योंकि भारतीय टीम  को टूर्नामेंट के विभिन्न चरणों में अपने विभिन्न विरोधियों से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा था। भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में फाइनल के साथ-साथ कुल 6 मैच खेले और चीनी ताइपे के खिलाफ केवल 1 गेम ही गंवाया। अपना पहला थॉमस कप जीतने के लिए भारत की जीत की राह।

1. भारत vs  जर्मनी - खेल 1
भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने अपने थॉमस कप अभियान की जोरदार शुरुआत करते हुए जर्मनी को 5-0 से हराया। विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता लक्ष्य सेन ने दुनिया के 64वें नंबर के खिलाड़ी मैक्स वेइसकिर्चेन पर 21-16, 21-13 से आसान जीत के साथ शुरुआत की। विश्व में 23वें स्थान पर रहे एचएस प्रणय ने मथियास किकलिट्ज़ पर 21-9 21-9 से जीत के साथ जर्मनी को 5-0 से हराया ।

2. भारत vs  कनाडा - खेल 2
भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने थॉमस कप के ग्रुप स्टेप  में प्रभावशाली फॉर्म जारी रखा क्योंकि उन्होंने थॉमस कप के अपने दूसरे ग्रुप मैच के दौरान कनाडा के खिलाफ 5-0 से जीत दर्ज की। 
भारत ने लक्ष्य सेन के रूप में दूसरी लाइन  की टीम के साथ खेला और एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला की पुरुष युगल जोड़ी को आराम दिया गया। हालांकि किदांबी श्रीकांत की अगुवाई वाली टीम ने रविवार को पहले ग्रुप मैच में जर्मनी को 5-0 से हराकर अपना नाबाद रन जारी रखा। कनाडा पर अपनी जीत के साथ, भारत ने चीनी ताइपे के खिलाफ ग्रुप स्टेप  में जाने के लिए 1 गेम के साथ नॉकआउट चरण के लिए क्वालीफाई किया।

3. भारत बनाम चीनी ताइपे - गेम 3
बुधवार, 11 मई को बैंकॉक में कड़ी टक्कर के बावजूद चीनी ताइपे से हारने के बाद भारत थॉमस कप 2022 के ग्रुप सी में शीर्ष स्थान से चूक गया। हालांकि, जर्मनी और कनाडा को 5-0 से हराकर भारत पहले ही क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुका है।


4. इनिया बनाम मलेशिया - क्वाटरफ़ाइनल
भारत ने रोमांचक क्वार्टर फाइनल में पांच बार के चैंपियन मलेशिया को 3-2 से हराकर अपने पहले थॉमस कप पदक की पुष्टि की। एच एस प्रणय ने तीसरे और निर्णायक एकल में लिओंग जून हाओ को 21-13, 21-8 से हराया।


5. भारत बनाम डेनमार्क - सेमीफ़ाइनल
एचएस प्रणय ने रोमांचक वापसी में रैसमस गेम्के को हराकर भारत को 3-2 से हराकर पहली बार थॉमस कप के फाइनल में प्रवेश किया। प्रणय पहले गेम में 13-21 से हार गए, लेकिन दूसरे गेम में 21-9 से जीत दर्ज की। उन्होंने अपनी लय बरकरार रखी और निर्णायक गेम 21-12 से जीत लिया।


6  . भारत बनाम इंडोनेशिया - फिना
लक्ष्य सेन, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी और किदांबी श्रीकांत ने सीधे तीन गेम में भारत के लिए इसे जीता। थाईलैंड के बैंकॉक में इम्पैक्ट एरिना में थॉमस कप फाइनल 2022 में टीम इंडिया ने 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को हराकर इतिहास रच दिया।
सभी महत्वपूर्ण पांचवें मैच में और एचएस प्रणय इस अवसर पर खड़े हुए और भारत को 3-2 से यादगार जीत दिलाने के लिए रासमस गेम्के के खिलाफ 21-13, 21-9 से जीत हासिल की



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.