Sports News : टेस्ट क्रिकेट का हिस्सा बने बिना दूसरे सबसे ज़्यादा वनडे और टी20 खेलने वाले खिलाड़ी हैं पोलार्ड

Samachar Jagat | Thursday, 21 Apr 2022 03:28:26 PM
Sports News : Pollard is the second highest ODI and T20 player without being a part of Test cricket

मुम्बई | वेस्टइंडीज़ के वनडे और टी20  अंतर्राष्ट्रीय कप्तान कीरोन पोलार्ड ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर पर एक नजर : अपने 15 वर्षीय अंतर्राष्ट्रीय करियर में पोलार्ड ने कुल 224 मैच खेले। बिना टेस्ट क्रिकेट का हिस्सा बने, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पोलार्ड दूसरे सबसे ज़्यादा वनडे और टी20 खेलने वाले खिलाड़ी हैं। कुल मिलाकर 238 वनडे और टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों के साथ सिफर् डेविड मिलर ही पोलार्ड से आगे हैं।

101 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में वेस्टइंडीज़ का प्रतिनिधित्व किया पोलार्ड ने। वह इस प्रारूप में वेस्टइंडीज़ के लिए सर्वाधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। साथ ही पोलार्ड इकलौते ऐसे पुरुष खिलाड़ी हैं जिन्होंने 100 से अधिक टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने के बाद भी अपना टेस्ट डेब्यू नहीं किया। टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच के एक ओवर में छह छक्के जड़ने वाले पोलार्ड विश्व के केवल दूसरे खिलाड़ी हैं।

2021 में श्रीलंका के विरुद्ध खेले गए मैच में उन्होंने अकिला धनंजय के एक ओवर में छह बार गेंद को सीमा रेखा के बाहर भेजा था। 2007 में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के .खलिाफè युवराज सिह ने पहली बार यह कारनामा किया था। वनडे क्रिकेट में पोलार्ड ने औसतन हर पारी में 1.2 छक्के लगाए। यह कम से कम 100 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज़ों में सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा है।

देखा जाए तो वनडे मैचों में पोलार्ड हर 21.23 गेंदों पर एक छक्का लगाते हैं जो इस मामले में उन्हें शाहिद अफरीदी (19.64) के बाद दूसरे स्थान पर रखता है।  135 छक्के लगाए पोलार्ड ने वनडे मैचों में। यह इस प्रारूप में वेस्टइंडीज़ के लिए किसी प्लेयर द्बारा लगाए गए दूसरे सर्वाधिक छक्के हैं। 298 मैचों के अपने करियर में 330 छक्कों के साथ केवल क्रिस गेल उनसे आगे हैं।

पोलार्ड उन तीन खिलाड़यिों में से एक हैं जिन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर में चौके से ज़्यादा छक्के लगाए (कम से कम 5० छक्के लगाने वाले खिलाड़ी)। 101 मैच के अपने करियर में उन्होंने 99 छक्के लगाए जो उनके 94 चौकों से पांच अधिक हैं। आंद्रे रसल ने 62 छक्के जड़े लेकिन उनके बल्ले से केवल 42 चौके निकले। एविन लुईस ने 1०6 चौकों की तुलना में 110 छक्के लगाए हैं।

99 छक्के जड़े पोलार्ड ने टी2० अंतर्राष्ट्रीय मैचों में। यह इस फèॉर्मेट में वेस्टइंडीज़ की ओर से लगाए गए तीसरे सर्वाधिक छक्के हैं। क्रमश: 124 और 11० छक्कों के साथ गेल और लुईस इस मामले में पोलार्ड से आगे हैं। सभी टी2० अंतर्राष्ट्रीय मैचों की बात की जाए तो केवल सात पुरुष बल्लेबाज़ों ने पोलार्ड से अधिक छक्के लगाए हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.