Sports News : विश्व कप ड्रा दिलचस्प रहा, अमेरिका का सामना ग्रुप बी में होगा ईरान से

Samachar Jagat | Saturday, 02 Apr 2022 11:35:31 AM
Sports News : World Cup draw was interesting, America will face Iran in Group B

दोहा |  कतर में 21 नवंबर से शुरू होने वाले फुटबॉल विश्व कप के लिये शुक्रवार को हुआ ड्रा काफी दिलचस्प रहा जिसमें ग्रुप बी में अमेरिका का सामना ईरान से होगा जबकि दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध अभी भी बहाल नहीं हुए हैं। ईरान के क्रोएशियाई कोच ड्रैगन स्कोसिच ने कहा, ''यह एक राजनीतिक ग्रुप है, लैकिन मैं राजनीति से प्रेरित नहीं हूं। मेरा ध्यान फुटबॉल पर है।

मुझे लगता है कि यह खेल में सबसे अच्छा तरीका है और हमें लोगों को स्थितियां बेहतर करने के लिये मौका देना चाहिए। ’’रूस के यूक्रेन पर हमले का असर दोहा कनवेनशन सेंटर में हुए ड्रा पर भी पड़ा क्योंकि फुटबॉल गतिविधियां बंद होने से यूक्रेन की क्वालीफाई करने संभावनाओं में विलंब पड़ा। लेकिन अगर यूक्रेन जून में प्लेऑफ में स्कॉटलैंड के बाद वेल्स को हरा देता है तो उसे 2006 के बाद पहली बार विश्व कप खेलने को मिलेगा।

रूस इस हमले के कारण विश्व कप में हिस्सा नहीं ले सकता। कतर ने मेजबान होने के नाते मध्य पूर्व में होने वाले पहले विश्व कप के लिये क्वालीफाई किया और टूर्नामेंट का पदार्पण 21 नवंबर को शुरूआती दिन एक्वाडोर से भिड़ंत से करेगा। टूर्नामेंट का शुरूआती मुकाबला अफ्रीकी चैम्पियन सेनेगल और नीदरलैंड के बीच मुकाबले से होगा।

नीदरलैंड के कोच लुई वान गाल ने पिछले हफ्ते विश्व कप कतर के सौंपने के फैसले को 'हास्यास्पद’ कहा था। ग्रुप ई में एक रोमांचक मैच 2010 चैम्पियन स्पेन और 2014 के विजेता जर्मनी के बीच देखने को मिलेगा। ग्रुप सी में हाल में फीफा के सर्वश्रेष्ठ विजेताओं की भिड़ंत देखने को मिल सकती है जिसमें लियोनल मेस्सी की अर्जेंटीना को रोबर्ट लेवांडोवस्की की पोलैंड के खिलाफ खेलना है।

वहीं सऊदी अरब को पहले दौर के मैच में मेक्सिको से खेलना है। पुर्तगाल के लिये क्रिस्टियानो रोनाल्डो का लगातार पांचवा विश्व कप फाइनल्स होगा और उनके ग्रुप एच में घाना, दक्षिण कोरिया और उरूग्वे शामिल हैं। ग्रुप जी में ब्राजील की टीम रिकॉर्ड छठा विश्व कप खिताब हासिल करने की कोशिश करेगी। ग्रुप चरण में उसे स्विट्जरलैंड, सर्बिया कोर कैमरून की बाधा पार करनी होगी।

विश्व चैम्पियन 18 दिसंबर को तय होगा।
ग्रुप चरण के मैचो के लिये आठ ग्रुप इस प्रकार हैं।
ग्रुप ए: कतर, नीदरलैंड, सेनेगल, इक्वाडोर
ग्रुप बी: इंग्लैंड, अमेरिका, ईरान, वेल्स या स्कॉटलैंड या यूक्रेन
ग्रुप सी: अर्जेंटीना, मेक्सिको, पोलैंड, सऊदी अरब
ग्रुप डी: फ्रांस, डेनमार्क, ट्यूनीशिया, पेरू या आस्ट्रेलिया या संयुक्त अरब अमीरात
ग्रुप ई: स्पेन, जर्मनी, जापान, कोस्टा रिका या न्यूजीलैंड
ग्रुप एफ: बेल्जियम, क्रोएशिया, मोरक्को, कनाडा
ग्रुप जी: ब्राजील, स्विट्जरलैंड, सर्बिया, कैमरून
ग्रुप एच: पुर्तगाल, उरूग्वे, दक्षिण कोरिया, घाना 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.