Suryakumar's Diet : तले-भुने खाने से दूरी, कम कारबोहाइड्रेट और थोड़ी कैफीन

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Nov 2022 10:18:22 AM
Suryakumar's diet : Avoid fried foods, low carbohydrates and little caffeine

एडीलेड : सूर्यकुमार यादव की सफलता में उनके खान-पान की भी अहम भूमिका है और यह दुनिया का नंबर एक टी20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज अपनी खुराक का विशेष ध्यान रखता है। सूर्यकुमार चीट मील्स (डाइट के दौरान किसी समय अधिक कैलोरी वाला खाना) से दूर रहते हैं और कारबोहाइड्रेट भी कम लेते हैं जबकि थोड़ा कैफीन लेते हैं।

सूर्यकुमार के साथ काम करने वाली जानी मानी डाइटीशियन और खेल पोषण विशेषज्ञ श्वेता भाटिया ने बताया कि दुनिया के इस नंबर एक टी2० अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज ने अपने शरीर को लेकर किस तरह योजना बनाई और उस पर काम किया। श्वेता ने पीटीआई से कहा, ''हम पिछले एक साल से उसके साथ काम कर रहे हैं। वह अपनी ओवराल फिटनेस में सुधार करना चाहता था। मैंने खेल पोषण की उसकी समझ को बेहतर करने में मदद की।’’

श्वेता ने कहा कि सूर्या की खुराक पांच बिदू के एजेंडे पर बनी है। पहला ट्रेनिग और मैच के दौरान प्रदर्शन में सुधार। दूसरा और सबसे महत्वपूर्ण, खिलाड़ियों के अनुसार शरीर में वसा (12 से 15 प्रतिशत) का स्तर बनाए रखना। तीसरा, खान-पान से ऊर्ज़ावान बने रहना। चौथा, लगातार खाने की इच्छा को काम करना और सबसे आखिर में लेकिन सबसे जरूरी, उबरने में मदद करना जो खिलाड़ी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। श्वेता ने सूर्यकुमार का लचीलापन बढ़ाने के लिए उनके कारबोहाइड्रेट लेने के स्तर को न्यूनतम कर दिया है जिससे कि शीर्ष नतीजे हासिल कि जा सकें।

उन्होंने कहा, ''नवीनतम अनुसंधान से पता चलता है कि कैसे कम कारबोहाइड्रेट लेकर प्रदर्शन को बरकरार रखा जा सकता है और साथ ही इसमें इजाफा भी किया जा सकता है।’’ श्वेता ने कहा ''हमने सूर्या की खुराक से अधिक कारबोहाइड्रेट को हटा दिया। उसके खान-पान में स्वास्थ वसा जैसे बादाम आदि और ओमेगा थ्री शामिल होता है। वह मांसाहारी उत्पादों (अंडे, मीट, मछली), डेरी से काफी प्रोटीन और सब्जियों से फाइबर कारबोहाइड्रेट लेता है।’’

एक एथलीट के लिए हाइड्रेशन सर्वोपरि है जिसमें तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स शामिल हैं। सूर्या इसके अलावा कैफीन का इस्तेमाल ताकत बढ़ाने के लिए करते हैं और यह उनके 'पावर सप्लीमेंट’ ड्रिंक में शामिल है। श्वेता को गर्व है कि सूर्या अपनी फिटनेस को काफी तवज्जो देते हैं और उनके भोजन में आइसक्रीम, मटन बिरयानी या पिज्जा जैसे 'चीट मील्स’ बामुश्किल ही शामिल होते हैं। 



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.