T20 World Cup : सूर्यकुमार और राहुल के अर्धशतक से भारत की आसान जीत, सेमीफाइनल में इंग्लैंड से होगी भिड़ंत

Samachar Jagat | Monday, 07 Nov 2022 09:44:33 AM
T20 World Cup : Suryakumar and Rahul's half-centuries will give India an easy win, will clash with England in the semi-finals

मेलबर्न : दुनिया के नंबर एक टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव और लोकेश राहुल के अर्धशतक के बाद रविचंद्रन अश्विन की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर 12 के अपने अंतिम मैच में जिबाब्वे को 71 रन से हराकर ग्रुप दो में शीर्ष पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंचा जहां उसकी भिड़ंत इंग्लैंड से होगी।

भारत के 187 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए जिबाब्वे ने अश्विन (22 रन पर तीन विकेट), मोहम्मद शमी (14 रन पर दो विकेट) और हार्दिक पंड्या (16 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और पूरी टीम 17.2 ओवर में 115 रन पर ढेर हो गई  जिबाब्वे की ओर से रेयान बर्ल (35) और सिकंदर रजा (34) ने छठे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की। इन दोनों के अलावा जिबाब्वे का कोई बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को भी नहीं छू पाया। भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिह और अक्षर पटेल ने भी एक-एक विकेट चटकाया। भारत ने सूर्यकुमार की 24 गेंद में चार छक्कों और छह चौकों से नाबाद 61 रन की पारी से पांच विकेट पर 186 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज राहुल ने भी 35 गेंद में तीन छक्कों और इतने ही चौकों से 51 रन की पारी खेली।

सूर्यकुमार ने हार्दिक पंड्या (18 गेंद में 18 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए सिर्फ 5.5 ओवर में 65 रन जोड़े जिससे भारत अंतिम पांच ओवर में 79 रन जुटाने में सफल रहा। भारत अब गुरुवार 10 नवंबर को दूसरे सेमीफाइनल में एडीलेड में इंग्लैंड से भिड़ेगा जबकि पहला सेमीफाइनल न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच इससे एक दिन पहले सिडनी में खेला जाएगा। लक्ष्य का पीछा करने उतरे जिबाब्वे की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने आठवें ओवर में 36 रन तक ही पांच विकेट गंवा दिए जिससे टीम कभी नहीं उबर सकी। भुवनेश्वर की पारी की पहली ही गेंद पर वेस्ले माधेवेरे (00) ने शॉर्ट कवर पर कोहली को कैच थमा दिया जबकि अर्शदीप सिह ने अगले ओवर में रगिस चकाब्वा (00) को बोल्ड किया।

कप्तान क्रेग इर्विन (13) ने अर्शदीप और भुवनेश्वर पर चौके मारे। सीन विलियम्स (11) ने भी शमी पर छक्का जड़ा लेकिन इस तेज गेंदबाज की गेंद पर भुवनेश्वर को कैच दे बैठे। इर्विन ने भी पंड्या को उन्हीं की गेंद पर कैच थमाया जबकि शमी ने टोनी मुनयोंगा (05) को पगबाधा करके जिबाब्वे को पांचवां झटका दिया। रजा और बर्ल ने इसके बाद पारी को संवारा। बर्ल ने हार्दिक और अश्विन पर चौके जड़ने के बाद अक्षर पटेल पर पारी का पहला छक्का जड़ा। रजा ने भी अश्विन और अक्षर पर चौके मारे। बर्ल ने अक्षर पर लगातार दो चौके जड़े लेकिन अश्विन ने उन्हें बोल्ड कर दिया। उन्होंने 22 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का मारा।

अश्विन ने अगले ओवर में मसाकाद्जा (01) को रोहित के हाथों कैच कराया और फिर नगारवा (01) को बोल्ड किया। अक्षर ने तेंडई चतारा (0 4) को अपनी ही गेंद पर लपककर भारत को जीत दिलाई। इससे पहले सूर्यकुमार ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रिचर्ड नगारवा की गेंद पर कुछ आकर्षक शॉट खेले। मुंबई के इस बल्लेबाज ने नगारवा के पारी के अंतिम ओवर में ऑफ साइड के बाहर की गेंद को डीप फाइन लेग पर छह रन के लिए भेजा और फिर पारी की अंतिम गेंद पर फाइन लेग पर छक्का जड़ा।

जिबाब्वे के बाएं हाथ के स्पिनरों वेलिगटन मसाकाद्जा (दो ओवर में बिना विकेट के 12 रन), सिकंदर रजा (तीन ओवर में 18 रन पर एक विकेट) और सीन विलियम्स (दो ओवर में नौ रन पर दो विकेट) ने बीच के ओवरों में भारत की रन गति पर लगाम कसी। विराट कोहली (25 गेंद में 26 रन) को भी इस बीच शॉट खेलने में परेशानी का सामना करना पड़ा। सूर्यकुमार और पंड्या की तेजतर्रार साझेदारी से हालांकि भारत मजबूत स्कोर तक पहुंचने में सफल रहा। ब्लेसिग मुजरबानी (चार ओवर में बिना विकेट के 5० रन), नगारवा (चार ओवर में एक विकेट पर 44 रन) और चतारा (चार ओवर में बिना विकेट के 34 रन) महंगे साबित हुए। इस तेज गेंदबाजी तिकड़ी ने मिलकर 12 ओवर में 138 रन लुटाए।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कप्तान रोहित शर्मा 15 रन बनाने के बाद मुजरबानी की गेंद को पुल करने की कोशिश में स्क्वायर लेग बाउंड्री पर मसाकाद्जा को कैच दे बैठे। कोहली ने पहली ही गेंद पर मुजरबानी पर चौके से खाता खोला। उन्होंने मसाकाद्जा पर भी चौका जड़ा लेकिन पावर प्ले खत्म होने के बाद उन्हें स्पिनरों के खिलाफ रन बनाने में परेशानी हुई। कोहली अंतत: अनुभवी विलियम्स की गेंद पर लॉफ्टेड ड्राइव खेलने की कोशिश में बर्ल को लांग ऑफ पर कैच दे बैठे। उन्होंने 25 गेंद का सामना करते हुए दो चौके मारे।

नगारवा का पारी का पहला ही ओवर मेडन खेलने वाले राहुल ने इसी तेज गेंदबाज पर विकेट के पीछे छक्का जड़ा। दाएं हाथ का यह बल्लेबाज अच्छी लय में दिखा और उन्होंने टूर्नामेंट का अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। राहुल ने बर्ल की लगातार गेंदों पर लांग ऑन पर छक्का और फिर स्लॉग स्वीप से चौका मारा। उन्होंने रजा पर सीधे छक्के के साथ 33 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि इसी स्पिनर पर इसी शॉट को दोहराने की कोशिश में लांग ऑफ पर मसाकाद्जा को कैच दे बैठे। ऋषभ पंत सिर्फ तीन रन बनाने के बाद विलियम्स का शिकार बने। 



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.