आईपीएल का 13वां संस्करण 19 सितंबर से होगा शुरू, चेयरमैन ब्रजेश पटेल ने की पुष्टि

Samachar Jagat | Friday, 24 Jul 2020 01:22:29 PM
The 13th edition of IPL will begin on September 19, Chairman Brajesh Patel confirms

नयी दिल्ली। बहु प्रतीक्षित इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 19 सितंबर को संयुक्त अरब अमीरात में शुरू होगा और इसका फाइनल आठ नवंबर को खेला जाएगा। आईपीएल चेयरमैन ब्रजेश पटेल ने शुक्रवार को पीटीआई को यह जानकारी दी।

आईपीएल संचालन परिषद की अगले सप्ताह बैठक होगी जिसमें इसे अंतिम रूप देने के साथ कार्यक्रम को मंजूरी दी जाएगी। पता चला है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपनी योजना से फ्रेंचाइजी को अवगत करा दिया है।

पीटीआई ने गुरूवार को तारीखों की खबर दी थी, जिसके बाद पटेल ने इसकी पुष्टि की। पटेल ने कहा, ''संचालन परिषद जल्द ही बैठक करेगी लेकिन हमने कार्यक्रम तय कर लिया है। यह 19 सितंबर से शुरू होकर आठ नवंबर तक होगा। हमें सरकार की मंजूरी मिलने की उम्मीद है। यह पूरा 51 दिन का आईपीएल होगा। ’’

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अक्टूबर नवंबर में होने वाली टी2० विश्व कप को स्थगित करने के फैसले के बाद आईपीएल का आयोजन संभव हो गया है।

पटेल ने कहा कि कोविड-19 महामारी के खतरे से बचने के लिये मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार की जा रही है और बीसीसीआई अधिकारिक रूप से एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड को लिखेगा। पटेल ने कहा, ''हम एसओपी बना रहे हैं और यह कुछ दिनों में तैयार हो जायेगी। दर्शकों को अनुमति देना या नहीं देना संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सरकार पर निर्भर करेगा।

हमने इस पर फैसला उनकी सरकार पर छोड़ दिया है। फिर भी सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। हम अधिकारिक रूप से भी यूएई बोर्ड को लिखेंगे। ’’
यूएई में तीन मैदान उपलब्ध हैं जो दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, शेख जायद स्टेडियम (अबुधाबी) और शारजाह मैदान है।

पता चला है कि बीसीसीआई टीमों की ट्रेनिग के लिये आईसीसी अकादमी का मैदान किराये पर लेगा।
आईसीसी अकादमी में दो पूरे बड़े आकार के क्रिकेट मैदान हैं, साथ ही 38 टर्फ पिचें, छह इंडोर पिचें, 57०० वर्ग फुट आउटडोर कंडीशनिग क्षेत्र है जिसमें फिजियोथेरेपी और चिकित्सा सेंटर भी हैं।

दुबई में मौजूदा स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार अगर लोग अपनी कोविड-19 परीक्षण रिपोर्ट नेगेटिव लेकर आ रहे हैं तो उन्हें पृथकवास में रहने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो उन्हें जांच से गुजरना होगा।

ऐसी अटकल लगायी जा रही थी आईपीएल 26 सितंबर से शुरू होगा लेकिन बीसीसीआई ने इसे एक सप्ताह पहले शुरू करने का फैसला किया है ताकि भारतीय टीम के आस्ट्रेलियाई दौरे पर असर नहीं पड़े।
अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, ''भारतीय टीम को आस्ट्रेलिया सरकार के नियमों के अनुसार वहां पहुंचने पर 14 दिन तक पृथकवास पर रहना होगा। इसमें देरी से परेशानी हो सकती है।’’

उन्होंने कहा, '' इस 51 दिन के कार्यक्रम की अच्छी बात यह होगी कि इसमें एक दिन में दो मैचों का आयोजन कम होगा। सात सप्ताह तक टूर्नामेंट चलने से हम पांच दिन दो मैचों के आयोजन के मूल कार्यक्रम पर टिके रह सकते हैं। ’’

प्रत्येक टीम को अभ्यास के लिये एक महीने के समय की जरूरत पड़ेगी और ऐसे में फ्रेंचाइजी 2० अगस्त तक आयोजन स्थलों पर पहुंच जाएंगी। इससे उन्हें तैयारी के लिये चार सप्ताह का समय मिल जाएगा।
भारतीय टीम को आस्ट्रेलिया में चार टेस्ट की श्रृंखला खेलनी है जिसका पहला मैच तीन दिसंबर से ब्रिसबेन में खेला जायेगा ।
आईपीएल का आयोजन मार्च के आखिर से होना था लेकिन कोरोना वायरस महामारी और यात्रा पाबंदियों के चलते इसे अनिश्चितकाल के लिये स्थगित कर दिया गया था । बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने हालांकि कहा था कि इस साल आईपीएल होगा । (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.